गर्मियों का मौसम आते ही रसदार तरबूज का आनंद लेना सभी को पसंद होता है. ज्यादातर लोग इसके लाल हिस्से को खाकर बाकी हिस्सा फेंक देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप तरबूज के सिर्फ लाल गूदे का ही नहीं, उसके छिलके को भी यूज कर सकते हैं? 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जी हां, तरबूज के छिलके फेंकने की चीज नहीं हैं! इनमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं और जिससे आप इसे कई तहर से इस्तेमाल कर सकते हैं. 


लजीज मुरब्बा बनाएं

तरबूज के छिलकों से आप लजीज मुरब्बा भी बना सकते हैं। इसके लिए छिलकों को उबालें, फिर चीनी की चाशनी में पकाएं। थोड़ा इलायची पाउडर डालकर आप इसे और भी स्वादिष्ट बना सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- Watermelon: गर्मी में खाना है ए वन क्वालिटी का तरबूज? सिंपल है तरीका खरीदते समय बस ये 5 चीज चेक कर लें


पौधों के लिए प्राकृतिक खाद "

तरबूज के छिलके पौधों के लिए नेचुरल खाद का काम करते हैं. इन्हें छोटे टुकड़ों में काटकर कंपोस्ट बिन में डाल दें. कुछ समय बाद ये गलकर खाद बन जाएंगे, जिनका इस्तेमाल आप अपने पौधों को पोषण देने के लिए कर सकते हैं.


त्वचा की सफाई

तरबूज के छिलकों में मौजूद विटामिन सी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है. ऐसे में आप छिलकों को पीसकर उसका पेस्ट बना सकते है. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से त्वचा साफ और चमकदार बनती है.

दाग हटाने में मदद 

तरबूज के छिलकों में हल्का सा ब्लीचिंग गुण होता है. ऐसे में आप  फर्नीचर या कपड़ों पर लगे हल्के दागों को हटाने के लिए आप तरबूज के छिलके को रगड़ सकते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.