Diabetes: डायबिटीज के बारे में जितना जाना जाए उतना कम है, क्योंकि यह एक ऐसी बीमारी है, जिससे बॉडी में शुगर लेवल में बदलाव होता रहता है. ऐसे में इससे बचने के लिए कुछ लोग दवाइयों पर निर्भर होते हैं, तो कुछ लोग इससे बचने के लिए घरेलू तरीकों को अपनाते हैं. तो आइए जानते हैं कि आखिर डायिबटीज में क्या होता है और यह कैसे बॉडी को प्रभावित करती है, ताकी समय रहते आप इसका समाधान निकाल सकें. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

डायबिटीज क्या है?


डायबिटीज एक ऐसी बीमारी बन चुकी है, जिसमें आपके बॉडी में मौजूद ब्लड शुगर या ग्लूकोज का स्तर बढ़ने की संभावना होती है. सभी जानते हैं कि बॉडी में एनर्जी के लिए  ग्लूकोज सबसे जरूरी है और यह हमारे भोजन से बनता है. बॉडी  में ग्लूकोज को कोशिकाओं तक पहुंचाने के लिए पैंक्रियाज से इंसुलिन का निर्माण होता है और इसकी मदद से ही बॉडी की सभी कोशिकाओं में ग्लूकोज पहुंचता है.


जब बॉडी में नहीं बन पाता है इंसुलिन


ऐसे में  डायबिटीज पर आपका शरीर में पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन नहीं बना पाता है. जब बॉडी में इंसुलिन पर्याप्त नहीं होता है तो इसकी वजह से शुगर या ग्लूकोज कोशिकाओं तक न पहुंच कर ब्लड न में घुलने लगता है और बता दें कि खून में घुले इसी शुगर या ग्लूकोज को ब्लड ग्लूकोज कहते हैं. इस स्थिति में हार्ट की बीमारी, आंख से जुड़ी बीमारी और किडनी फेलियर जैसी समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है.


दो तरह की होती है डायबिटीज 


बता दें कि डायबिटीज  2 तरह की होती है. इसे टाइप 1 डायबिटीज और टाइप 2 डायबिटीज के नाम से जाना जाता है. टाइप -1 में  इंसुलिन का निर्माण बंद हो जाता है और इसकी वजह से  ब्लड में ग्लूकोज या शुगर की मात्रा बढ़ने लगती है. वहीं टाइप-2 में शरीर की जरूरत के मुताबिक इंसुलिन नहीं बना पाता है या शरीर में हॉर्मोन सही ठीक से काम नहीं कर पाता है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर