Right Way To Eat Corn: बारिश का मौसम आते ही बाजार में मक्के की भरमार लग जाती है. मक्का टेस्ट में तो लाजवाब होने के साथ हेल्थ के नजरिए से भी बहुत फायदेमंद होता है. मक्का में फाइबर, विटामिन B, फोलेट, और एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व होते हैं. यह कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्रोत है, जो एनर्जी देता है. इसके अलावा, मक्का में मिनरल्स जैसे मैग्नीशियम और फास्फोरस भी होते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वैसे तो इसे कई तरह से खाया जाता है. लेकिन मक्के को आग में भूनकर और उबालकर खाने का तरीका बहुत फेमस है. दोनों ही तरह से भुट्टे को खाना आनंद से भर देता है. पर क्या आप जानते हैं मक्के को खाने का सबसे सेहतमंद तरीका क्या है? 


मक्के को उबालने का तरीका

मक्के को उबालने के लिए इसे साबुत या इसके दानों को अलग निकालकर पानी में 5-10 मिनट हीट पर रखा जाता है.  


फायदा-
कॉर्न को पानी में उबालने से इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स बरकरार रहते हैं. इसके विटामिन्स और मिनरल्स में कोई खास कमी नहीं आती है. साथ ही इससे फाइबर की मात्रा भी बढ़ जाती है, जिससे इसे पचाना आसान हो जाता है. साथ ही उबले कॉर्न में कैलोरी की मात्रा कम होती है, जो वेट मैनेजमेंट में मददगार होता है. 

इसे भी पढ़ें- Weight Loss Tips: बिस्तर पर लेटे-लेटे घटा सकते हैं बॉडी में जमा चर्बी, एक्सपर्ट ने बताया नींद में वजन घटाने के 5 तरीके
 


मक्के को भूनने का तरीका

मक्के को आग पर भूना जाता है. ट्रेडिशनल तरीके से इसे लकड़ी की आग पर तब तक पकाया जाता है, जब तक इसके पीले दाने हल्के काले नहीं हो जाते. 


फायदा-
भुने हुए मक्का का टेक्सचर कुरकुरा होता है, जो इसे बेस्ट स्नैक्स बनाता है. भुने हुए मक्के पर नींबू और नमक रगड़ने से इसका स्वाद बहुत जबरदस्त हो जाता है. हालांकि, भुनने के दौरान मक्का के पोषक तत्वों में कुछ कमी आ सकती है. हाई टेंपरेचर के कारण मक्के में मौजूद  कुछ विटामिन खत्म हो सकते हैं. 


कौन सा तरीका सबसे सेहतमंद

यदि आप हेल्थ के नजरिए से मक्के का सेवन करते हैं, तो इसे उबालकर खाना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है. यह न केवल अधिक पौष्टिक है, बल्कि इससे मोटापा और हार्ट डिजीज का जोखिम भी कम होता है. दूसरी ओर, यदि आप एक स्वादिष्ट स्नैक्स की तलाश में हैं, तो भुना हुआ मक्का भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है.