Side Effects Of Black Pepper: काली मिर्च एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल तकरीबन हर भारतीय घरों में होता है. इस अगर रेसेपीज में एड कर दिया जाए तो भोजन का स्वाद बढ़ जाता है. कुछ लोग इसे आयुर्वेदिक औषधि के तौर पर भी इस्तेमाल करते है. दरअसरल इसका काढ़ा पीने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है, जिससे सर्दी, खांसी, जुकाम और तमाम तरह की वायरल डिजीज से बचाव हो जाता है, लेकिन कुछ लोग इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए जरूरत से ज्यादा काली मिर्च का सेवन करने लगते हैं जो सेहत के लिए फायदा नहीं, नुकसान का सबब बन सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जरूरत से ज्यादा काली मिर्च खाने के नुकसान


1. सांस लेने में दिक्कत
अगर आप जरूरत से ज्यादा काली मिर्च का सेवन करते हैं तो आपको सांस लेने में तकलीफ हो सकती है, क्योंकि ये रेस्पिरेट्री प्रॉब्लम्स  (Respiratory Problems) के लिए जिम्मेदार है. इससे ऑक्सीजन के फ्लो पर असर पड़ता इसलिए इंसान सुकून से सांस नहीं ले पाता.


2. स्किन डिजीज
हर कोई चाहता है कि उसके स्किन खूबसूरत और चमकदार दिखे, इसके लिए जरूरी है कि त्वचा में नमी बरकरार रहे. चूंकि काली मिर्च की तासीर गर्म होती है इसलिए ऐसी चीजें नमी को चुरा लेती है और इससे खुजली, जलन और दाने जैसी प्रॉब्लम हो सकती है.


3. पेट में अल्सर
जो लोग अधिक मात्रा में काली मिर्च का सेवन करते हैं उन्हें पेट से जुड़ी परेशानी हो सकती है. इसमें पेट का अल्सर शामिल है. आप इस मसाले को सीमित मात्रा में ही खाएं तो चाहें तो किसी डाइटीशियन की सलाह ले सकते हैं.


4. प्रेग्नेंसी में नुकसान
अगर आप एक प्रेग्नेंट महिला हैं तो आपको ऐसी चीजें नहीं खानी चाहिए जिनकी तासीर गर्म हो. काली मिर्च जरूरत से ज्यादा खाने से लैक्टेशन की समस्या हो सकती है जिससे दूध पीने वाले बच्चों को बाद में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)