Why Women Feel More Confident After Skincare Routine: जैसे जैसे महिला सशक्तिकरण हो रहा है, वैसे-वैसे लड़कियां अपनी स्किन केयर को लेकर ज्यादा अवेयर हो रही है. इसमें फाइनेंशियल फ्रीडम का भी काफी रोल है. आधी आबादी की अब पुरुषों की तरह इनकम होने लगी है, इसलिए वो अब सिर्फ सर्वाइवल पर फोकस न होकर ग्रूमिंग पर भी पूरी तरह ध्यान दे रही है. क्या आपने कभी सोचा है कि एक वूमेन स्किन केयर रूटीन के बाद क्यों ज्यादा कॉन्फिडेंट फील करती है?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्किन केयर और कॉन्फिडेंस का कनेक्शन


इसको लेकर 'नेशनल कमीशन फॉर वूमेन' की मेंबर डेबालीना बनर्जी (Debalina Banerjee) का मानना है कि खूबसूरती का एक अपना मकसद है, महिला जब सुंदर दिखती है तब वो कॉन्फिडेंट नजर आती है. शरीर के दूसरे हिस्से की तरह स्किन भी बेहद अहम है, जिसे नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए. उन्होंने 'ज़ी न्यूज़' से कहा, "हमारे लिए ब्यूटी एक इनवेस्टमेंट की तरह होती है, जो हम खुद के लिए करते हैं. कई पीढ़ियों से हम खुद पर ऐसा निवेश नहीं कर पाए हैं. अगर आज मौका मिला है तो फिर क्यों न ऐसा किया जाए."


"जब एक महिला से कोई कहता है कि आप ग्लो कर रही हैं, जो जाहिर सी बात है कि वो कॉन्फिडेंट और पॉजिटिव फील करेगी. किसी भी लड़की को अपने स्किन हेल्थ को इग्नोर नहीं करना चाहिए, चाहे वो घर पर हो, ऑफिस में रहे या हॉलीडे पर जाए. त्वचा की देखभाल हर हाल में बेहद जरूरी है."


'स्किन केयर में करें इनवेस्ट'


डेबालीना बनर्जी ने आखिर में कहा "अगर कोई महिला ने अब तक अपने स्किन केयर में इंवेस्ट नहीं किया है तो ये एक हाई टाइम है, और उन्हें ये काम शुरू कर देना चाहिए, क्योंकि जिस तरह के एनवायरनमेंट में हम रह रहे हैं, पॉल्यूशन काफी बढ़ गया है, यूवी रेज का सामना करना पड़ता है, तो हमें स्किन केयर की काफी जरूरत है."


"दिल्ली के पॉल्यूशन के हिसाब से बाहरी स्किनकेयर के अलावा कई अंदरूनी चीजों पर भी फोकस करना जरूरी है, हमें काफी पानी पीना चाहिए, फल खाने चाहिए, जब ऑफिस के बाद जब घर लौटते हैं, तो चेहरे को धोना भी जरूरी है. कई बार हम काफी थके हुए महसूस करते हैं, और मन करता है कि आज फेश वॉश छोड़ देते हैं, ऐसा नहीं करना चाहिए. महिलाओं के लिए नाइट स्किन केयर रूटीन भी काफी जरूरी है, क्योंकि हमारी त्वचा पर काफी धूल और गंदगी जम जाती है. इसके अलावा हमें एक अच्छा हाइड्रेटिंग मॉइस्चराइजिंग सीरम अप्लाई करना चाहिए."


 


'डेली रूटीन फॉलो करना जरूरी'


डेबालीना बनर्जी ने कहा, "आप अपनी जिंदगी को अचानक नहीं बदल सकतीं, अगर आप कोई काम डेली रूटीन के बेसिस पर नहीं कर रही हैं, तो इसका मनचाहा रिजल्ट नहीं मिलेगा. आपकी कामयाबी इस बात पर डिपेंड करती है कि आप रोजाना क्या कर रही हैं, और स्किन केयर आपकी डेली रूटीन का हिस्सा है. जब आप सुबह जागेंगी और आइने में देखेंगी कि स्किन ग्लो कर रही है, तो आप ऑब्वियस्ली कॉन्फिडेंट फील करेंगी."