BPSC 32nd Judicial Service Exam Registration: बिहार में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे लॉ ग्रेजुएट्स के लिए अच्छी खबर है. दरअसल, बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन की तरफ से बिहार 32वीं ज्यूडीशियल सर्विसेज परीक्षा के लिए नोटिस जारी किया जा चुका है. जिसके मुताबिक, बिहार 32वीं ज्यूडीशियल सर्विसेज परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया कल 27 फरवरी 2023 से शुरू हो जाएगी. अभ्यर्थी इसके लिए 27 मार्च 2023 तक रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वैकेंसी डिटेल
बिहार 32वीं ज्यूडीशियल सेवा परीक्षा के जरिए कुल 155 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी.


महत्वपूर्ण तारीखें
- आवेदन की प्रक्रिया 27 फरवरी से शुरू होने जा रही है. 
- इस भर्ती के लिए कैंडिडेट्स को रजिस्ट्रेशन करने के लिए 27 मार्च 2023 तक का समय दिया गया है. 


आवेदन के लिए शैक्षिक योग्यता
ज्यूडीशियल सेवा परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी के पास किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड/यूनिवर्सिटी से लॉ में बैचलर डिग्री होनी चाहिए, जिसका इंस्टीट्यूट या यूनिवर्सिटी बार काउंसिल ऑफ इंडिया, नई दिल्ली द्वारा मान्यता प्राप्त होना जरूरी है. 


अधिकतम आयु सीमा 
इन पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की आयु सीमा न्यूनतम 22 और अधिकतम 35 साल निर्धारित की गई है. बता दें कि आयु की गणना 1 अगस्त 2022 से की जाएगी.


आवेदन शुल्क
बिहार 32वीं ज्यूडीशियल सेवा परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले जनरल कैटेगरी के अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के तौर पर 600 रुपये का भुगतान करना होगा. जबकि, राज्य के रिजर्व कैटेगरी के कैंडिडेट्स, पीडब्ल्यूडी और फीमेल कैंडिडेट्स को 150 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. 


सेलेक्शन प्रोसेस
ज्यूडीशियल सेवा परीक्षा के तहत कैंडिडेट्स का सेलेक्शन 3 चरणों की परीक्षा के बाद होगा. उन्हें प्रीलिम्स, मेन्स और इंटरव्यू राउंड क्लियर करना होगा. तीनों चरणों को क्लियर करने वाले कैंडिडेट्स का ही फाइनल सेलेक्शन होगा. 


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे