First Job Mistakes: आजकल हर फील्ड में बहुत ज्यादा कॉम्पीटिशन है. सबसे ज्यादा तो नौकरी तलाशने में दिक्कत आती है. आजकल तो यह हाल है कि जिन्हें नौकरी मिल गई है, उनके लिए उसे बचाना मुश्किल हो रहा है और जो जॉब तलाश रहे हैं, उनके लिए पाना मुश्किल हो रहा है. ऐसे में अगर कॉलेज के बाद आपको फर्स्ट जॉब मिल जाती है तो आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना जरूरी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कॉलेज पास-आउट युवाओं में अल्हड़पना होता है. उनके लिए खुद को ऑफिस कल्चर में ढाल पाना आसान नहीं होता है. शुरुआत में आपको अपनी इमेज बिल्डिंग, सेल्फ ब्रांडिंग और पर्सनालिटी डेवलपमेंट तक पर फोकस करना जरूरी होता है, वरना दूसरी नौकरी मिलने में आपको कई मुश्किलों का सामना करना पड़ना सकता है. 


रिज्यूमे पर काम न करना
कुछ स्टूडेंट्स अपने रिज्यूमे में सिर्फ अपनी क्वालिफिकेशन ही लिखते हैं. ध्यान रखें कि अपना रिज्यूमे बनाते समय आपको अब तक की अपनी सभी अहम उपलब्धियां जरूर लिखनी चाहिए. इसमें इंटर्नशिप, किसी खास प्रोजेक्ट पर काम आदि का जिक्र करना न भूलें. इसके अलावा आपने कोई सर्टिफिकेट कोर्स किया हो या अवॉर्ड जीता हो तो उसकी जानकारी रिज्यूमे में जरूर अपडेट करें. 


कम्यूनिकेशन गैप
करियर की शुरआत में नौकरी मिलते ही ज्यादातर युवा अपनी ही धुन में मगन रहते हैं. वह सीनियर्स से ठीक से कम्यूनिकेशन नहीं करते हैं. आगे चलकर आपकी यही आदत आपको लॉन्ग टर्म में परेशानी में डाल देती है. ऑफिस में किसी से भी बात करते समय, मेल्स और कॉल्स पर अपनी भाषा संयमित रखें, वरना किसी सीनियर ने आपकी बात का गलत अर्थ निकाल लिया तो आप मुसीबत में पड़ सकते हैं.


ऑफिस कल्चर
स्टूडेंट लाइफ से ऑफिस लाइफ का ट्रांजिशन किसी के लिए भी आसान नहीं होता. ऐसे में आपको इस माहौल में इसमें ढलने में समय लगता है. अगर शुरुआत में ही आप ऑफिस कल्चर को समझने की कोशिश कर लेंगे तो आपके लिए बेहतर होगा. ऐसी गलती न करें, जो ऑफिस रूल्स के खिलाफ हो. अगर आपका बर्ताव अच्छा रहेगा, तभी सीनियर्स आपको कहीं रिकमेंड करेंगे.