Institute of Banking Personnel (IBPS) बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान ने आईबीपीएस क्लर्क 2022 नोटिफिकेशन जारी किया है. रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज 1 जुलाई, 2022 से शुरू हो गई है और 21 जुलाई, 2022 को समाप्त होगी. जो उम्मीदवार पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे आईबीपीएस की आधिकारिक साइट ibps.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. यह भर्ती अभियान से 6035 पदों को भरेगा. प्रारंभिक परीक्षा सितंबर 2022 में और मुख्य परीक्षा अक्टूबर 2022 में आयोजित की जाएगी. पात्रता, चयन प्रक्रिया और अन्य डिटेल्स के लिए नीचे पढ़ें. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Eligibility Criteria
भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में डिग्री (स्नातक) या केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त कोई समकक्ष योग्यता. परीक्षा के लिए आवेदन करने की न्यूनतम आयु 20 साल और अधिकतम आयु 28 साव है.


Selection Process
चयन प्रक्रिया में प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा शामिल होगी. प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाले कैंडिडेट्स मुख्य परीक्षा में बैठने के लिए पात्र होंगे. ऑनलाइन मुख्य परीक्षा के लिए आवंटित कुल 200 नंबर हैं. प्रोविजनल आवंटन के लिए नंबरों को 100 में से कनवर्ट किया जाएगा.


Application Fees
आवेदन फीस की बात करें तो एससी/ एसटी/ पीडब्ल्यूबीडी/ ईएक्सएसएम उम्मीदवारों के लिए 175 रुपये और अन्य सभी के लिए 850 रुपये है. भुगतान डेबिट कार्ड (रुपे/ वीसा/ मास्टरकार्ड/ मेस्ट्रो), क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, आईएमपीएस, कैश कार्ड/मोबाइल वॉलेट का उपयोग करके स्क्रीन पर पूछी गई जानकारी प्रदान करके किया जा सकता है.


IBPS Clerk 2022: How to Apply


आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स सबसे पहले IBPS की आधिकारिक वेबसाइट ibps.in पर जाएं.
होमपेज पर, अपना लॉगिन क्रेडेंशियल जेनरेट करने के लिए new Registration टैब पर क्लिक करें.
रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन करें.
सभी पूछी गई डिटेल्स के साथ आईबीपीएस क्लर्क 2022 प्रीलिम्स फॉर्म भरें.
स्कैन किए गए डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें और लागू होने पर आवेदन फीस का भुगतान करें.
फॉर्म सबमिट कर दें.


यह भी पढ़ें: बिजली विभाग में निकलीं सरकारी नौकरी, कोई आवेदन फीस नहीं, आयु सीमा 45 साल


इंडियन आर्मी में भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, इस लिंक से करें आवेदन