MPPSC Librarian Recruitment 2023: मध्य प्रदेश में लाइब्रेरियन के पदों सरकारी नौकरी करने का सुनहरा अवसर है.  मध्य प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन ने इन पदों पर योग्य अभ्यर्थियों से आवेदन आमंत्रित किए हैं. इनके पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है. समय रहते आवेदन कर दें, वरना शानदार मौका आपके हाथ से निकल जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

योग्य और इच्छुक कैंडिडेट्स एमपीपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट्स mponline.gov.in और mppsc.mp.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. नोटिस में स्पष्ट कहा गया है कि अंतिम तारीख के पहले ही बताए गए प्रारूप में ही आवेदन फॉर्म भरें. यहां देखें भर्ती से जुड़ी तमाम डिटेल्स...


आवेदन करने की आखिरी तारीख
एमपीपीएससी लाइब्रेरियन पदों पर आवेदन करने की लास्ट डेट 19 मई 2023 है. आखिरी तारीख को दोपहर 12 बजे तक ही एप्लीकेशन लिंक एक्टिव रहेगा. इसके बाद फॉर्म नहीं भरा जा सकता. 


ये मांगी है जरूरी योग्यता
आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स ने लाइब्रेरी साइंस, इंफॉर्मेशन साइंस या डॉक्यूमेंटेशन स्ट्रीम में किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से डिग्री हासिल की हो. साथ ही नेट, स्लेट, सेट जैसी डिग्री या पीएचडी की डिग्री भी होनी चाहिए. 


निर्धारित आयु सीमा 
लाइब्रेरियन पदों के लिए न्यूनतम 21 और अधिकतम 40 साल तक के कैंडिडेट्स आवेदन फॉर्म भर सकते हैं. आयु की गणना 1 जनवरी 2023 से की जाएगी. रिजर्व कैटेगरी के कैंडिडेट्स को सरकारी नियमों के अनुसार आयु सीमा में छूट मिली है. 


आवेदन शुल्क
सामान्य कैटेगरी के कैंडिडेट्स को आवेदन शुल्क 500 रुपये अदा करना है, जबकि रिजर्व कैटेगरी के कैंडिडेट्स के लिए शुल्क 250 रुपये फीस निर्धारित है. 


सैलरी
लाइब्रेरियन पदों पर चयनित कैंडिडेट्स को शुरुआत में लगभग 57,700 रुपये महीने सैलरी दी जाएगी. 


चयन प्रक्रिया
इन पद के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. इसके बाद उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा. दोनों राउंड्स में क्वालिफाई होने वाले अभ्यर्थियों को ही नियुक्त किया जाएगा. आवेदन करने से पहले कैंडिडेट्स भर्ती नोटिफिकेशन जरूर चेक लें.


ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी