Sarkari Naukri: भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल (ITBP) ने कांस्टेबल (पायनियर) और सब इंस्पेक्टर (स्टाफ नर्स) के पद के लिए आवेदन जमा करने की तारीख बढ़ा दी है. जिन लोगों ने इन पदों के लिए अपना आवेदन पत्र जमा नहीं किया है, उन्हें आवेदन करने का एक और मौका मिला है. ITBP कांस्टेबल आवेदन की आखिरी तारीख 01 अक्टूबर 2022 है जबकि ITBP SI पदों के लिए 29 सितंबर 2022 है. उम्मीदवार ITBP वैकेंसी 2022 के लिए recruitment.itbpolice.nic.in पर आवेदन कर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ITBP Recruitment 2022
ITBP ने कांस्टेबल (पायनियर) ग्रुप सी पदों के लिए 103 वैकेंसी नोटिफाई की हैं. कुल पदों में से 56 पद कारपेंटर के लिए, 31 मेसन के लिए और 21 प्लंबर के लिए हैं. मेसन या कारपेंटर या प्लंबर के ट्रेड में किसी मान्यता प्राप्त इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट से 1 साल सर्टिफिकेट कोर्स के साथ कम से कम 10 वीं पास होना चाहिए. उम्मीदवारों की आयु 18 से 23 साल के बीच होनी चाहिए.


ITBP SI Recruitment 2022
ITBP स्टाफ नर्स भर्ती 2022 के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को 12 वीं पास और जनरल नर्सिंग और मिड-वाइफरी पास होना चाहिए.
जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के उम्मीदवारों को एप्लिकेशन फीस के रूप में 100 रुपये देने होंगे वहीं एससी, एसटी, एक्स सर्विसमैन और महिला उम्मीदवारों को कोई एप्लिकेशन फीस नहीं देनी होगी.


सिलेक्शन प्रोसेस
इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों को तीन फेज से होकर गुजरना होगा. पहले फेज में फिजिकल टेस्ट, दूसरे फेज में 100 नंबर की लिखित परीक्षा होगी और तीसरे फेज में उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन के प्रोसेस से गुजरना होगा.


How to ITBP Recruitment 2022 


  • आवेदन के लिए सबसे पहले ऑफइशियल वेबसाइट recruitment.itbpolice.nic.in पर जाएं.

  • उसके बाद दूसरे फेज में न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें और खुद को रजिस्टर करें.

  • रजिस्टर करने के बाद लॉगिन करें और आवेदन करें.

  • एप्लिकेशन फॉर्म भरें और एप्लिकेशन फीस पे करके प्रोसेस को पूरा करें.

  • आखिर में फॉर्म सबमिट करें और भविष्य के इस्तेमाल के लिए एक हार्ड कॉपी जरूर रख लें.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर