Investment Benefits: इंवेस्टमेंट के कई सारे तरीके हैं. इनमें कई जोखिम वाले तरीके हैं और इनमें कई बिना जोखिम वाले माध्यम भी हैं. वहीं आज हम आपको सुरक्षित इंवेस्टमेंट के बारे में बताने वाले हैं. दरअसल, सुरक्षित इंवेस्टमेंट में एफडी को अहम निवेश का माध्यम समझा जाता है. वहीं एफडी को कुछ फायदे भी हैं. इन फायदों के बारे में ही आज हम आपको बताने वाले हैं. आइए जानते हैं...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एफडी के फायदे
- वे कार्यकाल विकल्पों के मामले में लचीलापन प्रदान करते हैं, जिससे व्यक्तियों को अपनी विशिष्ट आवश्यकताओं और वित्तीय लक्ष्यों के साथ संरेखित समय सीमा चुनने की अनुमति मिलती है.


- सावधि जमा पर लागू होने वाली ब्याज दरें उस रेट पर स्थिर रहती हैं जिस रेट पर व्यक्ति ने एफडी करवाई है. मार्केट में किसी भी तरह का बदलाव होने से इस रेट पर असर नहीं पड़ता. यह मैच्योरिटी पर निश्चित रिटर्न की गारंटी देता है.


- निवेश लक्ष्य के आधार पर एक व्यक्ति छोटी और लंबी अवधि की सावधि जमा के बीच चयन कर सकता है. यह अवधि कम से कम सात दिन या अधिक से अधिक दस वर्ष की हो सकती है.


- एफडी निश्चित-ब्याज भुगतान के रूप में एक नियमित आय स्ट्रीम भी प्रदान करते हैं, जो अनुमानित नकदी प्रवाह चाहने वाले व्यक्तियों के लिए उपयोगी हो सकता है.


- इसके अलावा एफडी आसानी से सुलभ है और विभिन्न बैंकों और वित्तीय संस्थानों के साथ खोले जा सकते हैं, जिससे उन्हें एक सुविधाजनक निवेश विकल्प बना दिया गया है.


- अधिकांश बैंक बुजुर्ग लोगों को उच्च निश्चित ब्याज दर प्रदान करते हैं. नतीजतन यह वरिष्ठ नागरिकों को बिना किसी जोखिम के अधिक पैसा बचाने में सक्षम बनाता है.


- टैक्स सेविंग एफडी योजनाएं आयकर दायित्वों को कम करने में सहायता कर सकती हैं. 1961 के आयकर अधिनियम की धारा 80 सी निवेशकों को अधिकतम 1,50,000 रुपये तक कर छूट का दावा करने की अनुमति देती है.


- संचयी एफडी जो हर छह महीने, तीन तिमाहियों या मासिक पर चक्रवृद्धि ब्याज देती है. यह मूल राशि पर अधिक रिटर्न सुनिश्चित करता है.


जरूर पढ़ें:                                                                  


सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा