Money Saving: देश में कई ऐसे लोग भी मिल जाएंगे, जिनकी कमाई तो काफी ज्यादा है लेकिन उनकी सेविंग न के बराबर होती है. ऐसे लोग पैसा आते ही खर्च करने में लग जाते हैं, जिसके कारण उनके पास सेविंग नहीं हो पाती है. ऐसा अपने वित्त को गलत तरीके से मैनेज करने के कारण भी होता है. ऐसे में आज हम यहां उन लोगों के लिए बेहतर फाइनेंस के कुछ खास टिप्स देने वाले हैं जो ये कहते हैं कि 'मेरे तो खर्चे बहुत है' और सेविंग नहीं कर पाते. आइए जानते हैं कुछ खास फाइनेंशियल टिप्स के बारे में...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

खर्चों की लिस्ट
आप अपने हम महीन के खर्चों की लिस्ट बनाएं. इसके बाद देखें कि उस लिस्ट में ऐसा कौनसा खर्चा था जो आप भी करते तो कुछ असर नहीं पड़ता. ऐसे खर्चों की फिर अलग से लिस्ट बनाएं जो कि आपके जरिए हर महीने गैर-जरूर तरीके से किए जा रहे हैं. अब उन खर्चों को एकदम से बंद कर दें. यहीं से आगे की शुरुआत करनी है और तभी हर महीने अच्छी सेविंग हो पाएगी.


मिनिमम सेविंग स्टार्ट
इसके बाद हर महीने मिनिमम सेविंग की शुरुआत करें. मसलन आपकी सैलरी या आपकी महीने की बिजनेस इनकम का करीब 10 फीसदी हिस्सा महीने की शुरुआत में और खर्चों से पहले ही साइड में रख दें. ऐसा करने से आपके हर महीने कम से कम 10 फीसदी सेविंग तो हो ही जाएगी.


आरडी खुलवाएं
इसके अलावा हर महीने की सेविंग के लिहाज से आरडी खाता भी खुलवा लें. ये खाता बैंक या पोस्ट ऑफिस में बड़ी आसानी से खुलवाया जा सकता है. इस खाते की मदद से आप एक अच्छी सेविंग कर पाएंगे और उस सेविंग पर आपको ब्याज भी हासिल होगा. आरडी खाते में उतने पैसे डालें, जितना आपको हर महीने लगता है कि महीने के आखिर में आप बचा ही लेंगे.


जरूर पढ़ें:                                                                             


सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा