Gold Price Today Delhi: पिछले हफ्ते की लगातार गिरावट के बाद में आज सोने की कीमतों (Gold Price) में तेजी देखने को मिल रही है. पिछले हफ्ते गोल्ड का भाव 1000 रुपये से भी ज्यादा फिसल गया था. वहीं, आज यानी हफ्ते के पहले कारोबारी दिन गोल्ड का भाव 59,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के करीब क्लोज हुआ है. ग्लोबल मार्केट में आई तेजी का असर घरेलू बाजार में भी देखने को मिल रहा है. HDFC Securities ने इस बारे में जानकारी दी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या रहा सोने-चांदी का भाव?
आपको बता दें दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का भाव 170 रुपये की तेजी के साथ 59,350 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर क्लोज हुआ है. वहीं, पिछले कारोबारी सत्र में सोना 59,180 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था. इसके अलावा चांदी की कीमत भी 350 रुपये बढ़कर 71,300 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है. 


क्या है एक्सपर्ट की राय?
एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ जिंस विश्लेषक सौमिल गांधी ने कहा है कि सोने में सकारात्मक रुख के साथ कारोबार हुआ. दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की हाजिर कीमत 170 रुपये की तेजी के साथ 59,350 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई. विदेशी बाजारों में सोना तेजी के साथ 1,928 डॉलर प्रति औंस हो गया. चांदी भी तेजी के साथ 22.72 डॉलर प्रति औंस हो गई. गांधी ने कहा कि रूस में वैगनर समूह के विद्रोह के प्रयास के बाद भू-राजनीतिक अनिश्चितता बढ़ गई. इससे सोने की कीमतें ऊंची हो गईं क्योंकि निवेशकों ने सुरक्षित निवेश का रुख किया. 


ऐप से चेक करें शुद्धता
अगर आप भी मार्केट में सोने की खरीदारी करने जा रहे हैं तो हॉलमार्क देखकर ही गोल्ड की खरीदारी करें. सोने की शुद्धता को चेक करने के लिए आप सरकारी ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ‘BIS Care app’ के जरिए आप गोल्ड की प्युरिटी चेक कर सकते हैं कि वह असली है या फिर नकली. इसके अलावा आप इस ऐप के जरिए शिकायत भी कर सकते हैं.