SJVN Share Price: केंद्र सरकार की ओर से एक और कंपनी की हिस्सेदारी बेची जा रही है. दरअसल, सार्वजनिक क्षेत्र की बिजली उत्पादक कंपनी एसजेवीएन लिमिटड में सरकार की 4.92 फीसदी हिस्सेदारी की बिक्री पेशकश (OFS) कर रही है. इसके लिए गुरुवार को संस्थागत निवेशकों के जरिए बोली लगाने के शुरुआत हो गई है. सरकार दो दिन के OFS में 69 रुपये प्रति शेयर के न्यूनतम मूल्य पर 4.92 फीसदी हिस्सेदारी यानी 19.33 करोड़ शेयर बेच रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एसजेवीएन शेयर


वहीं इस 4.92 फीसदी हिस्सेदारी की बिक्री पेशकश से सरकारी फंड को 1,300 करोड़ रुपये से ज्यादा रुपये मिलने की उम्मीद है. एसजेवीएन में सरकार की वर्तमान में 86.77 फीसदी हिस्सेदारी है. इस बीच एसजेवीएन के शेयर पिछले बंद भाव से 11 फीसदी से ज्यादा गिर गए और 72 रुपये के करीब पहुंच गए. शेयर में फिलहाल गिरावट देखने को मिल रही है.


आई गिरावट


21 सितंबर को शुरुआती कारोबार में एसजेवीएन के शेयरों में 9 प्रतिशत की गिरावट आई, जब सरकार ने 4.92 प्रतिशत इक्विटी हिस्सेदारी के लिए भारी छूट वाले न्यूनतम मूल्य पर बिक्री की पेशकश (ओएफएस) शुरू की. इसके बाद गिरावट बढ़ के 11 फीसदी से ज्यादा हो गई. दरअसल, सरकार ने एसजेवीएन में 9.67 करोड़ इक्विटी शेयर या 2.46 प्रतिशत इक्विटी हिस्सेदारी बेचने के लिए ओएफएस की घोषणा की, जिसमें ओवरसब्सक्रिप्शन बरकरार रखते हुए अन्य 2.46 प्रतिशत बेचने का विकल्प भी शामिल है, जो कि कुल 4.92 प्रतिशत हिस्सेदारी यानी 19.33 करोड़ शेयर हो जाते हैं.


6 महीने में इतनी आई तेजी


एसजेवीएन ओएफएस गैर-खुदरा निवेशकों के लिए 21 सितंबर को और खुदरा निवेशकों के लिए 22 सितंबर को खुलेगा. ऑफर का न्यूनतम मूल्य 69 रुपये प्रति शेयर निर्धारित किया गया है, जो पिछले समापन मूल्य से लगभग 15 प्रतिशत छूट पर है. पिछले छह महीनों में एसजेवीएन का स्टॉक 132 फीसदी से ज्यादा बढ़ा है. इसी अवधि में बेंचमार्क निफ्टी 50 इंडेक्स ने 16 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है. (इनपुट: भाषा)