Income Tax Saving Tips: अगर आप नौकरी करते हैं और आपने अभी तक टैक्स सेविंग इन्वेस्टमेंट (Tax Investment) नहीं किया है. तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. आप यह काम 31 मार्च से पहले जरूर कर लें. ये काम उन लोगो के लिए है, जिनकी इनकम अधिक है. इनकम बढ़ने के साथ आपको टैक्स भरना भी जरुरी होता है. अगर आपने अभी तक टैक्स सेविंग इन्वेस्टमेंट नही किया है. तो आपको बताते हैं कि कैसे आप कुछ योजनाओं में निवेश कर टैक्स छूट का लाभ उठा सकते हैं


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम यानी (ELSS)
म्यूचुअल फंड की इस स्कीम में आपको टैक्स बेनिफिट का लाभ मिलता है. इसमें आप 100 रुपये का निवेश कर सकते हैं और निवेश करने के बाद आपको 10 से 12 फीसदी का रिटर्न मिलता है, जिसमें 1.5 लाख रुपये का टैक्स छूट मिलती है. इसमें निवेश कर आप बेहतर रिटर्न पा सकते हैं.


पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF)
पब्लिक प्रॉविडेंट फंड में ज्यादा निवेश कर लोग टैक्स बेनिफिट का फायदा उठा सकते हैं और यह टैक्स छूट की सबसे लोकप्रिय स्कीम में से एक है. इस योजना में आपको टैक्स छूट का लाभ मिलता है. आप इस योजना में 1.5 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं.


प्रोविडेंट फंड (PF)
यह एक टैक्स सेविंग प्लान है यह खासकर उन लोगो के लिए है. जो रिटायमेंट के लिए पैसो को सेव करने की प्लानिंग कर रहे हैं. इस योजना मे टैक्स छूट का लाभ मिलता है.


नेशनल पेंशन स्कीम (NPS)
यह एक तरह का टैक्स सेविंग प्लान है इसमे आपको 50,000 रुपये तक की पेंशन प्रदान कर सकता हैं. इस योजना मे  टैक्स छूट का लाभ मिलता है.


जीवन बीमा पॉलिसी (LIC)
आप जीवन बीमा की पॉलिसी मे भी निवेश करके टैक्स छूट का लाभ पा सकते हैं.  इसमे आप 1.5 लाख का निवेश कर सकते हैं  इस योजना मे  टैक्स छूट का लाभ मिलता है.


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे