PPF Account Benefits: अगर सही ढंग से और सही समय पर इन्वेस्टमेंट शुरू कर दिया जाए तो आप फ्यूचर के लिए अच्छा बैंक बैलेंस तैयार कर सकते हैं. आज के समय में आपके पास भविष्य के लिए अच्छा बैंक बैलेंस होना बहुत जरूरी है. आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बता रहे हैं, जिसमें निवेश करके आप बच्चे को सुरक्षित भविष्य दे सकते हैं. अगर आप अपने बच्चों को लखपति बनाना चाहते हैं तो इसके लिए अभी से तैयारी शुरू कर दें. आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मोटा फंड जमा करने के लिए खुलवाएं PPF
अगर आप अपने बच्चों के लिए पब्लिक प्रॉविडेंट फंड स्कीम में निवेश कर सकते हैं. इस स्कीम में इस समय 7.1 फीसदी सालाना ब्याज ऑफर किया जा रहा है. ऐसे में जितना जल्दी खाता खुलवाएंगे उतना आगे के लिए अच्छा होगा. इस योजना में एक व्यक्ति एक ही बच्चे के नाम से अकाउंट ओपन करवा सकता है. अगर किसी के दो बच्चे हैं और वो नाबालिग हैं तो उनक नाम से दोनों पेरेंट्स खाता खुलवा सकते हैं. 


डिपॉजिट लिमिट
आपको बता दें कि एक फाइनेंशियल ईयर में केंद्र सरकार की ओर से नाबालिग बच्चे के पीपीएफ अकाउंट के लिए कम से कम 500 और अधिकतम 1.5 लाख रुपये की डिपॉजिट लिमिट प्रभावी है. माता-पिता किसी भी नजदीकी बैंक या पोस्ट ऑफिस में जाकर पीपीएफ अकाउंट ओपन करवा सकते हैं. पीपीएफ खाता चाहें बैंक में खुलवाएं या पोस्ट ऑफिस में एक व्यक्ति केवल एक ही पीपीएफ अकाउंट खुलवा सकता है.


बच्चे के बालिग होने पर करना होगा ये
अगर आपका बच्चा जिसके नाम से अकाउंट ओपन करवाया है वो 18 साल का हो जाएगा,  उसके बाद इस पीपीएफ अकाउंट का स्टेटस माइनर से मेजर करने के लिए एक एप्लीकेशन देनी होगी, जिसके बाद बालिग हो चुका बच्चा अपना अकाउंट खुद हैंडल कर सकता है.


इस स्थिति में कर सकते हैं क्लोज
अकाउंट के 5 साल पूरे होने के बाद इसे बंद कराया जा सकता है. कुछ विशेष मामलों में जैसे कि बच्चे की उच्च शिक्षा या किसी बीमारी के इलाज आदि के लिए पैसों की जरूरत होने पर ये कंडीशन लागू होती है.