LIC Jeevan Shanti: भविष्य में आराम से पेंशन पाने के लिए लोग विभिन्न क्षेत्रों में निवेश करते हैं. भारतीय जीवन बीमा निगम ने एलआईसी जीवन शांति नामक एक योजना शुरू की है. यह उन लोगों के लिए डिजाइन की गई है जो मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक, वार्षिक या नियमित इनकम चाहते हैं. इस पॉलिसी में न्यूनतम 1.5 लाख रुपये के  निवेश की जरूरत है. अगर आप इस योजना में निवेश करते हैं तो आप अच्छी पेंशन के साथ रिटायर हो सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हाल ही में भारतीय जीवन बीमा निगम की वार्षिकी दरों को अपडेट किया है. अब पॉलिसीधारकों को प्रीमियम के बदले ज्यादा पेंशन मिलेगी. इस योजना का लाभ उन लोगों को भी मिलता है जो जल्दी रिटायरमेंट चाहते हैं. पेंशन की शुरुआत तुरंत या फिर 1 से लेकर 20 साल के अंदर कभी भी हो सकती है.


जितना ज्यादा प्रीमियम उतनी अच्छी पेंशन
30 से लेकर 79 साल तक की उम्र का कोई भी व्यक्ति इस पॉलिसी को खरीद सकता है.इस स्कीम में निवेश की कोई अधिकतम राशि नहीं है. आप जितना चाहें उतना भुगतान करने के लिए स्वतंत्र हैं. एलआईसी कैलकुलेटर के अनुसार अगर आप एक शानदार मासिक पेंशन चाहते हैं, तो आपको मोटी रकम का भुगतान करना होगा.


ऐसे समझें एलआईसी जीवन शांति कैलकुलेटर 
पॉलिसी के मुताबिक सिंगल लाइफ के लिए डिफर्ड एन्युटी में 10 लाख रुपये की पॉलिसी खरीदने पर आपको 11,192 रुपये हर महीने पेंशन के रूप में मिलेंगे. अगर आप 1.5 लाख रुपये का निवेश करते हैं, तो आपको हर महीने 1000 रुपये की पेंशन मिलती रहेगी.


वही, अगर आप 1 लाख रुपये मासिक पेंशन चाहते हैं तो आपको 12 साल के लिए 1 करोड़ रुपये का निवेश करना होगा.  पॉलिसी की मैच्योरिटी पर 12 साल के बाद आपको 1.06 लाख रुपये प्रति माह पेंशन मिलेगा. अगर आप सिर्फ 10 साल के लिए निवेश करना चाहते हैं तो आपको मैच्योरिटी के बाद पेंशन के तौर पर 94,840 रुपये प्रति माह की मासिक पेंशन मिलेगी. 


वहीं, अगर आप सिर्फ 50,000 रुपये की मासिक पेंशन चाहते हैं तो आपको केवल 50 लाख रुपये का निवेश करने की जरूरत है. अगर आप 12 साल तक हर माह 50,000 निवेश करते हैं तो मैच्योरिटी के बाद आपको 53,460 रुपये प्रति माह मासिक वेतन मिलेगा.