State Bank of India: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) आपके बच्चे के लिए एक खास सुविधा लेकर आया है, जिसके जरिए आप अपने बच्चे की पढ़ाई या फिर शादी के लिए मोटा फंड बना सकते हैं. इसमें आप 1 लाख रुपये लगाकर 1 करोड़ रुपये का मोटा फंड तैयार कर सकते हैं. आइए आपको स्टेट बैंक की खास 2 स्कीमों के बारे में बताते हैं, जिसके जरिए आप अपने बच्चे को करोड़पति बना सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. एजुकेशन के लिए मिल रहा ये प्लान
इसके अलावा बच्चों की एजुकेशन के लिए ग्राहकों एसबीआई की ओर से एसबीआई लाइफ - स्मार्ट चैंप इंश्योरेंस प्लान की सुविधा दी जाती है. इस प्लान के जरिए आप एक लाख रुपये को 1 करोड़ बना सकते हैं. इसमें आपको मासिक, तिमाही, छमाही और सालाना विकल्प का ऑप्शन मिलता है. 


18 साल से पैसा मिलना शुरू हो जाता है
इसमें आप 0 से लेकर 13 साल तक बच्चे के लिए निवेश कर सकते हैं. वहीं, इसका मैच्योरिटी पीरियड 21 साल है. साथ ही जब आपका बच्चा 18 साल का हो जाता है तब इस प्लान में आपको 25 फीसदी हिस्सा मिल जाता है. वहीं, बाकी की राशि 25-25 फीसदी करके 19, 20 और 21 साल की उम्र में मिल जाती है. 


2. क्या है प्लान का नाम
एसबीआई की ओर से ग्राहको के लिए लाइफ-स्मार्ट स्कॉलर प्लान की सुविधा दी जाती है. यह एक तरह का इंडिविज़ुअल, यूनिट-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग, लाइफ इंश्योरेंस प्लान है. इसमें आप 0 से लेकर 17 साल तक के बच्चों के लिए निवेश कर सकते हैं. इस प्लान की मैच्योरिटी अवधि 18 से 25 साल के बीच में है. 


आंशिक निकासी की भी है सुविधा
इस प्लान में आप मिनिमम 8 साल और अधिकतम 25 साल के लिए निवेश कर सकते है. प्लान लेने वाले मां-बाप की आयु 18 से 57 साल के बीच में होनी चाहिए. इस प्लान की खासियत यह है कि आप इसमें आंशिक निकासी भी कर सकते हैं. 


ऑफिशियल लिंक पर करें विजिट
इसके अलावा इसमें आपको दुर्घटना का फायदा मिलता है. वहीं, अधिक जानकारी के लिए आप ऑफिशियल लिंक https://www.sbilife.co.in/ पर विजिट कर सकते हैं. 


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं