कोरोना संकट के बीच मोदी सरकार देश को देगी 1.70 लाख करोड़ की राहत

कोरोना वायरस के संकट के बीच मोदी सरकार के प्रयासों की सराहना पूरी दुनिया कर रही है. आज फिर से देशवासियों का दिल जीतने वाले कई ऐलान केंद्र सरकार ने किए. आपको बता दें भारत में कोरोना वायरस के कारण 21 दिनों का लॉक डाउन चल रहा है.

Last Updated : Mar 26, 2020, 03:42 PM IST
    • वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार के दृढ़ संकल्प पर इंगित करते हुए कहा कि देश मे कोई गरीब भूखा न रहे
    • गरीब कल्याण योजना के तहत गरीबों को 1.70 लाख करोड़ की मदद की जाएगी
कोरोना संकट के बीच मोदी सरकार देश को देगी 1.70 लाख करोड़ की राहत

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के कारण चल रहे लॉक डाउन को लेकर केंद्र सरकार पूरी तरह सतर्क और संवेदनशील है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने  प्रेस कॉन्फ्रेंस करके देशवासियों को की राहत देने का ऐलान किया. कोरोना संकट से निकलने के लिए वित्त मंत्री ने एक लाख 70 हजार करोड़ रुपए के राहत पैकेज का ऐलान किया.

उज्ज्वला स्कीम के तहत 3 महीने तक फ्री सिलेंडर देगी सरकार

निर्मला सीतारमण ने कहा कि लॉकडाउन से प्रभावित गरीबों की मदद की जाएगी और जिन लोगों को तुरंत मदद की जरूरत है, उन्हें राहत दी जाएगी. इसलिये प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना लाई जा रही है.

सरकार ने उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को अगले तीन महीने तक मुफ्त गैस सिलेंडर देने का ऐलान किया.

बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 100 करोड़ रुपये का राहत पैकेज किया जारी

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत मिलेगी राहत राशि

मोदी सरकार की ओर से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बड़ी राहत दी है. उन्होंने बताया कि गरीब कल्याण योजना के तहत गरीबों को 1.70 लाख करोड़ की मदद की जाएगी. निर्मला सीतारमण की ओर से किए गए ऐलान का फायदा गरीब वर्ग, मजदूर वर्ग, महिला वर्ग के अलावा दिव्यांग, विधवा और बुजुर्ग वर्ग को मिलने की उम्मीद है.

निर्मला सीतारमण ने बताया कि बुजुर्ग, विधवा और दिव्यांगों के लिए 1000 रुपये अतिरिक्त दिए जाएंगे. ये अगले तीन महीने के लिए है. इसे दो किस्त में दिया जाएगा. इस वर्ग के लोगों को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर किया जाएगा. इस पहल का फायदा लगभग 3 करोड़ लोगों को होगा.

बेबसी का जिम्मेदार कौन? इटली की गलती से सीखो और भारत को बचाओ

सरकार का प्रयास, कोई भूखा न सोये- वित्तमंत्री

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार के दृढ़ संकल्प पर इंगित करते हुए कहा कि देश मे कोई गरीब भूखा न रहे, इसके लिए सरकार ने इंतजाम किए हैं. निर्मला सीतारमण ने बताया कि प्रधानमंत्री अन्न योजना के तहत 5 किलो अतिरिक्त गेहूं या चावल अगले तीन महीने तक मिलेगा.

इसका फायदा 80 करोड़ लाभार्थी को मिलेगा. इसके अलावा 1 किलो दाल का प्रावधान किया गया है.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़