Biblical Tree: 1980 के दशक में पुरातत्वविदों ने जब खुदाई की थी, तब उन्हें एक बीज मिला था, जो बाइबल में बताए गए पेड़ों का हो सकता है. यह बीज बहुत पुराना है, यह 993 से 1202 के बीच का हो सकता है. इस बीज से लगभग 1000 साल बाद 10 फीट ऊंचा पेड़ उग आया है. वैज्ञानिकों का कहना है कि यह बीज पश्चिमी तट और इजराइल के बीच जूडियन डेजर्ट में मिला था, और यह बाइबल में बताए गए पेड़ों के परिवार का हो सकता है. "शेबा" नाम का यह बीज बाइबल की एक रानी के नाम पर है और 1980 के दशक के अंत में गुफा में खुदाई करते समय मिला था. इस बीज को पेड़ बनने में 14 साल लग गए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: मौत से पंगा लेने चला था टूरिस्ट, 'राक्षसी' मछली ने सिखाया ऐसा सबक; दोबारा कभी नहीं करेगा ऐसा


वैज्ञानिकों ने बताए चौंकाने वाली बातें


वैज्ञानिकों का मानना है कि यह बीज उस क्षेत्र में पहले उगने वाले अब खत्म हो चुके पेड़ों की प्रजाति का है, जो आजकल आधुनिक इजराइल, फिलिस्तीन और जॉर्डन है. क्या इसमें चिकित्सा शक्तियां हैं? वैज्ञानिकों का कहना है कि यह बड़ा हो चुका पेड़ "त्सोरी" (यानी बाम) का स्रोत हो सकता है, जिसे बाइबल में इसके चिकित्सा गुणों के लिए बताया गया है. उनका दावा है कि इस पेड़ के फिर से उगने से बाइबल के बाम के रहस्य का पता चल सकता है. यह पेड़ कॉमिफोरा प्रजाति से भी जुड़ा है, जो सुगंधित रेजिन पैदा करते हैं, जो कुछ लोगों का मानना है कि एक और बाइबिल के इत्र "गिलाद का बाम" का स्रोत है.


कैंसर रोधी कई औषधीय गुण


वैज्ञानिकों ने कहा, "हम पहले सोच रहे थे कि 'शेबा' ऐतिहासिक 'जूडियन बाम' हो सकता है." लेकिन बाद में उन्होंने इस विचार को गलत बताया क्योंकि पेड़ में सुगंध नहीं थी. कैंसर रोधी गुण शेबा में कई औषधीय गुण पाए गए हैं. प्राचीन पेड़ के पत्तियों का रासायनिक विश्लेषण से पता चला है कि इसमें सूजन विरोधी और कैंसर रोधी गुण वाले सक्रिय तत्व होते हैं. इसके तनों और पत्तियों में एंटीऑक्सिडेंट और त्वचा को चिकना करने वाले गुण होते हैं.


यह भी पढ़ें: पिद्दी सी गिलहरी ने निकाली तेंदुए की अकड़! पेड़ पर ऐसे दौड़ाया जैसे कोई बंदर; वीडियो हुआ वायरल


वैज्ञानिकों ने कहा, "हम मानते हैं कि ये खोज हमारे दूसरे सोच का समर्थन करती हैं कि 'शेबा' इस क्षेत्र के मूल निवासी एक विलुप्त पौधों का प्रतिनिधित्व कर सकती है, जिसका 'त्सोरी' चिकित्सा से जुड़ा था लेकिन सुगंधित के रूप में नहीं बताया गया था." पेड़ के डीएनए, रासायनिक और रेडियोकार्बन विश्लेषण करने के बाद वैज्ञानिकों ने पाया है कि यह मिर और फ्रेंकिनसेन्स के परिवार से संबंधित है, जो बाइबल में भी बताए गए दो यौगिक हैं.


क्या और भी पुराने पेड़ उगाए जा सकते हैं?


यह लगभग 200 जीवित पौध प्रजातियों से जुड़ा है, वैज्ञानिकों को शेबा पौधे की प्रजातियों के बारे में पता नहीं है. 14 वर्षों में, पेड़ ने फूल नहीं दिया है या 'प्रजनन सामग्री' का उत्पादन नहीं किया है जिसका अध्ययन वैज्ञानिकों द्वारा इसके गुणों को समझने के लिए किया जा सकता है. वैज्ञानिकों ने कहा, "यदि जूडियन बाम आज भी एक मौजूदा कॉमिफोरा प्रजाति के रूप में जीवित है तो संभावना बनी हुई है कि वैज्ञानिकों ने अभी तक इसे पहचाना नहीं है."