स्विट्जरलैंड: किसान (Farmer) का दिल अपनी गायों (Cows) के लिए कितना नरम रहता है, इसका एक बेहतरीन उदाहरण स्विट्जरलैंड (Switzerland) में देखने को मिला. यहां कुछ गायों को एयरलिफ्ट (Airlift) करके पहाड़ से नीचे लाया गया है. इसकी तस्‍वीरें सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही हैं. गायों की ये एयरलिफ्टिंग (Airlifting) खुद किसानों ने करवाई है. इसके पीछे की वजह इमोशनल करने वाली है. इन गायों को हेलीकॉप्‍टर (Helicopter) के जरिए पहाड़ों से एयरलिफ्ट करके नीचे घास के मैदान में लाया गया है.  


ये है मामला 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्‍काई न्‍यूज की रिपोर्ट के मुताबिक ये गाएं गर्मियों के दिनों में पहाड़ों पर चरने के लिए जाती हैं, इसके बाद ठंड के दिनों में उन्‍हें वापस मैदानों में लाया जाता है. पहाड़ों पर कुछ गाएं बीमार हो गईं या घायल हो गईं. चूंकि ये रास्‍ता ऐसा नहीं था कि उन्‍हें गाड़ी के जरिए नीचे तक लाया जा सकता इसलिए किसानों ने उन्‍हें हेलीकॉप्‍टर के जरिए एयरलिफ्ट कराने का फैसला किया, ताकि गायों को चलने की परेशानी न उठानी पड़े और उन्‍हें दर्द न हो.


यह भी पढ़ें: Surprising: घायल कर देगा इस दादी मां का ग्‍लैमरस अंदाज, 71 की उम्र में पहनती हैं टाइट ड्रेस-हाई हील


बहुत सावधानी से की गई एयरलिफ्टिंग 


एयरलिफ्टिंग के दौरान गाएं घबराएं नहीं, इसके लिए उन्‍हें अच्‍छी तरह से केबल और रस्सियों से बांधा गया. किसान जोनास अर्नोल्ड कहते हैं, 'कुछ गाएं घायल हो गई थीं और हम उन्‍हें नीचे तक पैदल चलाकर नहीं लाना चाहते हैं. वहीं बाकी वाहन चारागाह तक पहुंच नहीं पा रहे थे इसलिए हमने उन्‍हें हेलीकॉप्टर के जरिए नीचे लाने का फैसला किया. जाहिर है मैं गाय से यह नहीं पूछ सकता हूं कि उसे इस उड़ान के बाद कैसा महसूस हुआ लेकिन यह शांत और छोटी उड़ान थी.'


यह प्रक्रिया कुछ ही देर में पूरी हो गई. वहीं इतने समय में स्‍वस्‍थ गाएं खुद चलकर पहाड़ से नीचे आईं. झुंड में करीब 1 हजार गाएं थीं जिसमें से करीब 10 गायों को एयरलिफ्ट करके नीचे लाया गया. जानवरों को बेवजह परेशान करने के कई मामले अक्‍सर सामने आते रहते हैं, ऐसे समय में जानवरों के प्रति इतने प्‍यार और परवाह का यह मामला वाकई बेमिसाल है.  


*