नई दिल्ली. शादी एक पवित्र बंधन है. शादी में दो लोगों का ही नहीं बल्कि दो परिवारों का मिलन होता है. लेकिन दुनिया में शादी को लेकर कई अजीबोगरीब नियम और कानून (Weird Wedding Laws) बने हुए हैं. क्या आप जानते हैं कि एक देश में दूल्हा या दुल्हन, दोनों में से किसी के भी मौजूद न होने पर भी शादी हो जाती है? वहीं एक देश में शादी की खबर अखबार में छपवानी पड़ती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आज हम आपको दुनिया के कुछ देशों के शादी से जुड़े अजीबोगरीब नियम और कानून बताएंगे.


सऊदी अरब


सऊदी अरब के कानून के मुताबिक, यहां के पुरुष दुनिया के चार देशों की महिलाओं से शादी नहीं कर सकते हैं. ये देश पाकिस्तान, म्यांमार, बांग्लादेश और चाड हैं. सऊदी अरब में इन देशों की महिलाओं से शादी करने पर पूरी तरह से प्रतिबंध है.


यह भी पढ़ें- Weird Marriages: दुनियाभर में Famous हुई थीं ये 8 अनोखी शादियां, देखकर हर कोई रह गया था हैरान


अमेरिका


अमेरिका के कैलिफोर्निया, कोलरैडो, टेक्सास और मोंटाना में जो लोग सेना का हिस्सा होते हैं, उनके लिए प्रॉक्सी मैरिज का कानून (Proxy Marriage Law) है. इस कानून के मुताबिक, शादी के समय दूल्हा, दुल्हन या फिर दोनों के मौजूद न होने पर दूसरे लोग उनकी जगह रस्में निभाते हैं.


अमेरिका
अमेरिका में एक कानून बहुत ही अजीबोगरीब है. इस कानून के मुताबिक, वेरमोंट में महिलाओं को शादी के समय नकली दांत लगाने से पहले होने वाले पति की इजाजत लेनी पड़ती है.


ग्रीस
ग्रीस के कानून के मुताबिक, यहां के लोगों को शादी की जानकारी अखबार में छपवानी पड़ती है. वहीं, जो लोग अखबार में शादी की खबर नहीं छपवाते हैं, वे किसी पेपर पर लिखकर शादी की जानकारी दूसरों तक पहुंचाते हैं.


यह भी पढ़ें- पांच हजार साल पुरानी Whale का कंकाल मिला, देखकर वैज्ञानिक भी रह गए हैरान


जापान
जापान के कानून के मुताबिक, यहां होने वाली शादी में बड़ा भाई अपने छोटे भाई की होने वाली दुल्हन का हाथ मांगता है. यहां के कानून के मुताबिक, शादी के लिए दोनों भाइयों की अनुमति जरूरी होती है.


इंग्लैंड
इंग्लैंड और वेल्स के कानून के मुताबिक, यहां पर शादी छत पर तय और सीमित जगह पर ही होती है.


ऐसी ही अजब-गजब खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें