नई दिल्ली: ज्यादातर बोर्ड के नतीजे सामने आ चुके हैं और कई बोर्ड के नतीजे आने वाले हैं. इस साल दर्जनों बच्चों ने 100 फीसदी स्कोर किया है, जिसको लेकर कई तरह के सवाल भी खड़े हो रहे हैं. शिक्षा क्षेत्र के कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि 100 फीसदी स्कोर कैसे संभव है, खासकर अगर वह आर्ट सब्जेक्ट हो. जब टॉपर 100 फीसदी ला रहे हैं तो हर मां-बाप की चाहत होती है कि उनका बच्चा भी कम से कम 90 प्लस स्कोर करे. इससे कम स्कोर करना ईज्जत से जुड़ जाती है. ऐसे में छात्रों पर बहुत ज्यादा दबाव रहता है. दबाव की यह स्थिति किसी भी सूरत में ठीक नहीं है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसे में एक फेसबुक पोस्ट सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. इस पोस्ट में एक मां गर्व के साथ कहती है कि, मेरे बेटे ने 10वीं बोर्ड में 60 फीसदी स्कोर किया है और मैं बहुत खुश हूं. उन्होंने लिखा है, मेरे बेटे ने 90 फीसदी स्कोर नहीं किया है. वह 60 फीसदी स्कोर किया है, लेकिन इससे मेरी खुशी थोड़ी भी कम नहीं हुई है. वो लिखती हैं, मैंने अपने बेटे की मेहनत देखी है. कुछ विषयों में उसे काफी समस्याएं थी. वह निराश हो रहा था. लेकिन, आखिरी के महीनों में उसने अपनी जी-जान लगा दी.



6 मई को इसे शाम 7 बजे के आसपास पोस्ट किया था. अब तक 11 हजार लोग इसे लाइक कर चुके हैं. इसके अलावा 1500 से ज्यादा कमेंट और 6100 से ज्यादा शेयर हो चुका है.