घर में बच्चा है और रखते हैं विक्स की डिब्बी तो हो जाएं सावधान! अंजाम जानकर फेंक देंगे बालकनी से बाहर
Advertisement
trendingNow12417981

घर में बच्चा है और रखते हैं विक्स की डिब्बी तो हो जाएं सावधान! अंजाम जानकर फेंक देंगे बालकनी से बाहर

Shocking News: बच्चे क्या करेंगे इस पर फिलहाल कुछ नहीं कहा जा सकता. महाराष्ट्र के नासिक जिले के येवला तालुका में काकड़ परिवार के घर में ऐसी ही घटना घटी. पनवाड़ी गांव में सागर काकड़ के एक वर्षीय बेटे मल्हार ने खेल-खेल में छोटे विक्स का एक डिब्बा उठाया और सीधे खाने की कोशिश में उसे निगल लिया.

 

घर में बच्चा है और रखते हैं विक्स की डिब्बी तो हो जाएं सावधान! अंजाम जानकर फेंक देंगे बालकनी से बाहर

Maharashtra Viral News: बच्चे क्या करेंगे इस पर फिलहाल कुछ नहीं कहा जा सकता. महाराष्ट्र के नासिक जिले के येवला तालुका में काकड़ परिवार के घर में ऐसी ही घटना घटी. पनवाड़ी गांव में सागर काकड़ के एक वर्षीय बेटे मल्हार ने खेल-खेल में छोटे विक्स का एक डिब्बा उठाया और सीधे खाने की कोशिश में उसे निगल लिया. गले में फंस जाने के कारण परिवार ने एक घंटे तक कई तरीकों से इसे निकालने का प्रयास किया, लेकिन सफलता नहीं मिल सकी.

यह भी पढ़ें: Video: मां आधी रात रिक्शा चलाने को मजबूर, निकम्मा बेटा लड़-झगड़कर लेता है पैसे; कुछ ऐसी है जिंदगी

छोटे बच्चे के गले में फंस गई विक्स की डिब्बी

मनमाड से ढाई से तीन किमी दूर अस्पताल था, जिस पर परिवार उस बच्चे को तुरंत अस्पताल लेकर पहुंचा. शिशु रोग विशेषज्ञ डॉक्टर रवीन्द्र राजपूत और डॉ. विजय राजपूत ने स्थिति की गंभीरता को समझा और तुरंत इलाज शुरू कर दिया. इस दौरान मल्हार का ऑक्सीजन लेवल 36-37 तक गिर गया था. साथ ही, फेफड़ों तक ऑक्सीजन का मार्ग भी 80-90% तक रुक गया था.

बच्चे की जान खतरे में थी लेकिन

ऐसी दोहरी चुनौती का सामना करते हुए डॉक्टर रवींद्र राजपूत ने लेरिंजोस्कोप की सहायता से इस बॉक्स को बच्चे के गले से बाहर निकाला. आखिर वक्त तक प्रयास करते रहने पर डॉक्टर ने मल्हार नाम के बच्चे की जान बचा ली. अगर मल्हार को अस्पताल लाने में थोड़ी देर हो जाती या बॉक्स निकालते वक्त वह थोड़ा सा नीचे खिसक जाता तो मल्हार की जान खतरे में पड़ सकती थी.

यह भी पढ़ें: दरवाजा खोलते ही बूढ़ी अम्मा को मिली खजूर जैसी चीज, पता किया तो निकला करोड़ों का माल

लेरिंजोस्कोप से हुई मदद

जान बचाने वाले डॉक्टर का कहना है कि बच्चे को अस्पताल लाया गया और जब बच्चे की स्थिति देखी तो वह दर्द से तड़प रहा था. उसके गले में विक्स की डिब्बी फंसी हुई थी. उसने निकालने के लिए तुरंत प्रयास किया गया. इस दौरान उस बच्चे का ऑक्सीजन लेवल भी कम हो गया था, लेकिन सही समय पर लेरिंजोस्कोप की मदद से सफलता पा ली गई. बच्चा अभी ठीक है और जल्द ही उसे अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया जाएगा.

रिपोर्ट: योगेश खरे

Trending news