New Momos Recipe: कोई भी खाने का शौकीन व्यक्ति मोमोज की एक प्लेट को ना नहीं कह सकता. और जब वे तीखी लाल चटनी और मेयोनीज के साथ परोसे जाते हैं, तो संतुष्टि एक नेक्स्ट लेवल पर पहुंच जाती है. आमतौर पर मोमोज भाप में पकाए जाते हैं या फिर कढ़ाई में तले हुए. कई हेल्थ-फ्रीक लोग उन्हें गेहूं के आटे का उपयोग करके भी हेल्दी बनाते हैं. लेकिन क्या आपने कभी कढ़ी पत्ती और धनिया पत्ती से बने मोमोज का स्वाद चखा है? यदि नहीं, तो यह वीडियो आपके लिए है. इंस्टाग्राम पर शेयर किए गए क्लिप में एक महिला आलू-स्टफ वाले मोमोज तैयार करती दिखाई दे रही हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

देसी अंदाज में देसी मोमोज


वीडियो की शुरुआत महिला कढ़ी और धनिया पत्तियों से एक हरा पेस्ट बनाकर करती है. एक कटोरी में, वह आटा और थोड़ा मैदा डालती है और थोड़ा नमक छिड़कती है. फिर, वह पेस्ट को कटोरी में डालती है और इसे अपने हाथों से मिलाकर एक हरे रंग का आटा बनाती है. अगले स्टेप्स में, महिला कटे हुए और उबले हुए आलू को एक अलग कटोरी में डालती है. कद्दूकस किया हुआ प्याज, मिर्च का पाउडर और 2 लहसुन की कलियां भी मिलाई जाती हैं. फिर वह मिक्स्चर में भरपूर मात्रा में पनीर डालती है और फिर से सभी सामग्री को मिलाती है. महिला का सुझाव है कि सभी चीजों को अच्छी तरह से मैश कर दिया जाए.


 



 


कैसे तैयार किया गया नया मोमोज


उसके बाद वह चार रोटियां बेलती है - दो रेगुलर आटे से और दो हरे रंग के आटे से. वह उन्हें एक दूसरे के ऊपर रखकर चपटा करती है. रोटियों को फिर बेलनाकार आकार में मोड़ा जाता है और छोटे-छोटे हिस्सों में काटा जाता है. महिला बेलनाकार आटे से छोटे-छोटे गोल टुकड़े निकालने के लिए धागे का भी उपयोग करती है. सब कुछ हो जाने के बाद महिला आटे को चपटा करती है और चाकू से निशान बनाती है. वह इसे अपने हाथ से धीरे से दबाती है, जिससे शंख का आकार बन जाता है. आलू की स्टफिंग को अंदर रखने के बाद महिला भाप में पकाती है और देसी मोमोज तैयार हैं.


यह देखने में बेहद ही खूबसूरत और हेल्दी लग रही थी. वीडियो के कैप्शन में लिखा, "न्यू मोमो रेसिपी." क्लिप का अंत महिला के पति द्वारा मोमोज का स्वाद चखने के साथ होता है. वह अंगूठा ऊपर करके इशारा करता है, यह दर्शाता है कि मोमोज बहुत ही अच्छे थे.