Find Missing Dog in the Photo: इस बार भी हम एक अलग तरह का ऑप्टिकल इल्यूजन लेकर आए हैं. इसमें जिस कुत्ते को ढूंढकर बताना है उस कुत्ते की तस्वीर इस महिला के हाथ में है. असल में ऑप्टिकल इल्यूजन की खूबी भी यही है कि ये हमारी आंखों और दिमाग के साथ धोखा देने के लिए जाने जाते हैं. ऐसी तस्वीरें हमें विश्वास दिलाती हैं कि जो हम देखते हैं वही सच्चाई है, जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. यह ऐसी ही तस्वीर है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कुत्ते का पोस्टर लगा रही महिला
दरअसल, यह एक ऐसी तस्वीर है जिसमें एक पार्क में कई लोग बैठे हैं और कुछ जानवर-पक्षी भी हैं. इसमें एक महिला अपने खोए हुए कुत्ते का पोस्टर लगा रही है. तस्वीर में इसी कुत्ते को ढूंढना है. ऑप्टिकल इल्यूजन की यह तस्वीर दिमाग हिला देने वाली तस्वीर है. इतना ही नहीं ऑप्टिकल इल्यूजन वैज्ञानिकों को यह समझने में भी मदद करते हैं कि किसी तस्वीर के बारे में बातचीत करते समय हमारा मस्तिष्क किस तरह से काम करता है.


जवाब बता ले जाते हैं तो जीनियस
इस तस्वीर की मजेदार बात यह है कि यह कुत्ता एकदम से नहीं दिख रहा है. तस्वीर में दिख रहा है कि घर के कई लोग पार्क और पुल के आसपास हैं. कुछ लोग बैठे भी हुए हैं. लेकिन तमाम लोगों और जानवरों के बीच वह कुत्ता नहीं दिख रहा है. लेकिन अगर आप यह कुत्ता ढूंढ़ ले गए तो जीनियस कहलाएंगे. हालांकि आगे हम बता रहे हैं कि कुत्ता कहां है.


जानिए क्या है सही जवाब
असल में इस तस्वीर में यह कुत्ता बिलकुल वैसा ही यही जैसा महिला के पोस्टर में है. यह कुत्ता तस्वीर के ऊपरी हिस्से में जहां पानी ब रहा है उस पुल के एकदम नीचे बैठा हुआ है. यह शायद फंसा है जो इस पार नहीं आ पा रहा है. कुत्ते को तस्वीर के साथ ऐसे सेट किया गया जैसे दिखे ही ना लेकिन ध्यान से देखने पर पता चल जाता है कि कुत्ता कहां है.


(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)