Woman Delivers 5 Babies in Rajasthan: आज के समय में ऐसा कई बार देखा गया है कि महिला को गर्भवती होने में समस्या आती है. इसके बाद डॉक्टर सुझाते हैं कि आखिर कैसे इस परेशानी से निजात पाया जा सकता है. राजस्थान में एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है. मासलपुर के पिपरानी गांव निवासी रेशमा शादी के 7 साल बाद पहली बार मां बनी हैं. रेशमा ने करौली के एक निजी चिकित्सालय में एक साथ 5 बच्चों को जन्म दिया है. निजी हॉस्पिटल चिकित्सक डॉक्टर आशा मीणा ने बताया कि रेशमा ने दो बालक और 3 बालिकाओं को जन्म दिया है. उसने 7 माह के बच्चों को जन्म दिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सभी बच्चों का वजन 300 से 660 ग्राम तक


प्रसव के बाद मां की तबीयत ठीक है. हालांकि बच्चे कमजोर हैं, जिन्हें करौली के राजकीय हॉस्पिटल मातृ एवं शिशु इकाई स्थित एसएनसीयू वार्ड में भर्ती कराया है. एसएनसीयू इकाई प्रभारी डॉ महेंद्र मीणा ने बताया कि सभी बालक 300 ग्राम से 660 ग्राम तक वजन के हैं. इन्हें इंटेंसिव केयर की आवश्यकता होने के कारण जयपुर रेफर किया है.


शादी के 7 साल तक नहीं हुआ कोई भी बच्चा


रेशमा के जेठ गब्बरु ने बताया कि उनका छोटा भाई अश्क अली केरल में मार्बल फिटिंग का काम करता है. अश्क अली की करीब 7 वर्ष पूर्व रेशमा से शादी हुई थी लेकिन शादी के कई साल बीतने के बाद भी उन्हें बच्चा नहीं हुआ. जिसके कारण कई स्थानों पर दिखाया और उपचार कराया. अब ऊपर वाले ने उनकी सुन ली और एक साथ 5 बच्चों से झोली भर दी है. कम वजन के होने के कारण बच्चों को काफी केयर की आवश्यकता है.


इस महीने 22 जुलाई को हुए तीन बच्चे


डॉ. महेंद्र मीणा ने बताया कि मातृ शिशु इकाई में 22 जुलाई को लोटन बाई पत्नी प्रदीप मीणा उम्र 22 साल निवासी चौधरी पुरा मंडरायल ने भी एक साथ तीन बच्चों को जन्म दिया था. जिनमें एक बालक और दो बालिकाएं हैं. लोटन बाई भी शादी के बाद पहली बार मां बनी है. मां और बच्चे पूरी तरह स्वस्थ हैं. बच्चों को एहतियातन एसएनसीयू वार्ड में रखा गया है.



रिपोर्ट: आशीष चतुर्वेदी