नई दिल्ली. दुनिया में हर कोई चाहता है कि उसके पास खूब सारा सोना (Gold) हो. महिलाएं तो सोने के गहनों को बड़े ही शौक से पहनती हैं. दुनिया में भारतीय सबसे ज्यादा सोना खरीदते हैं. माना जाता है कि जिस देश के रिजर्व बैंक (Reserve Bank) या सेंट्रल बैंक (Central Bank) के पास जितना ज्यादा सोना (Gold) होता है, उस देश की अर्थव्यवस्था (Economy) उतनी ही मजबूत होती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारत में रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India) से ज्यादा सोना यहां की जनता के पास है.


दुनिया के इन 10 देशों के पास है सबसे ज्यादा सोना


आज हम आपको दुनिया के उन 10 देशों के बारे में बताएंगे, जिनके पास सबसे ज्यादा सोना (Gold Reserves) है. इन 10 देशों में भारत (India) भी शामिल है. सोना रखने के मामले में भारत किस नंबर पर आता है, यह जानने के लिए पूरी खबर जरूर पढ़ें. 


यह भी पढ़ें- रोजाना कुत्ते का Urine पीती है यह खूबसूरत लड़की, वजह जानकर सोचने पर हो जाएंगे मजबूर


पहले नंबर पर आता है अमेरिका


दुनिया में सबसे ज्यादा सोना (Gold) अमेरिका (America) के पास है. गोल्ड रिजर्व (Gold Reserve) रखने के मामले में अमेरिका पहले स्थान पर है. वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (World Gold Council) के अनुसार, अमेरिका के पास  8,134 टन सोना मौजूद है.


दूसरे स्थान पर है जर्मनी


दुनिया में गोल्ड रिजर्व (Gold Reserve) रखने के मामले में जर्मनी (Germany) का दूसरा स्थान है. वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (World Gold Council) के अनुसार, जर्मनी के पास 3,364 टन सोना है. अगर यूरोपीय देशों की बात करें तो सोना रखने के मामले में जर्मनी का पहला स्थान है.


इटली का स्थान है तीसरा


गोल्ड रिजर्व (Gold Reserve) रखने के मामले में तीसरे नंबर पर आता है इटली (Italy). वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (World Gold Council) के अनुसार, इटली के पास 2,452 टन सोना है.


फ्रांस का नंबर है चौथा


गोल्ड रिजर्व (Gold Reserve) रखने के मामले में फ्रांस (France) दुनिया में चौथे नंबर पर आता है. वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (World Gold Council) के अनुसार, फ्रांस के पास 2,436 टन सोना मौजूद है.


यह भी पढ़ें- Viral Video: साड़ी पहनकर लड़की ने मारी ऐसी Back Flip, वीडियो देखकर सभी हैरान


सोना रखने में रूस का स्थान है पांचवा


गोल्ड रिजर्व (Gold Reserve) के मामले में रूस (Russia) का विश्व में पांचवा स्थान है. वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (World Gold Council) के अनुसार, रूस के पास 2,300 टन सोना है.


छठे नंबर पर है चीन


विश्व में गोल्ड रिजर्व (Gold Reserve) रखने के मामले में चीन (China) का स्थान छठा है. वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (World Gold Council) के अनुसार, चीन के पास 1,948 टन सोना है.


यह भी पढ़ें- Weird Taxes In The US: अमेरिका के 5 अजीबोगरीब टैक्स, सुनकर ही आपको आ जाएगी हंसी


स्विट्जरलैंड का है सांतवा नंबर


गोल्ड रिजर्व (Gold Reserve) रखने के मामले में सातवें नंबर पर स्विट्जरलैंड (Switzerland) आता है. वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (World Gold Council) के अनुसार, स्विट्जरलैंड के पास 1,040 टन गोल्ड है.


आठवें नंबर पर है जापान


विश्व में गोल्ड रिजर्व (Gold Reserve) रखने के मामले में जापान (Japan) आठवें नंबर पर आता है. वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (World Gold Council) के अनुसार, जापान के पास 765 टन सोना मौजूद है.


नौवें नंबर पर आता है भारत


गोल्ड रिजर्व (Gold Reserve) रखने के मामले में भारत (India) विश्व में नौवें नंबर पर आता है. वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (World Gold Council) के अनुसार, भारत की ऑफिशियल गोल्ड होल्डिंग 658 टन है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत के नागरिकों और यहां के मंदिरों में इससे ज्यादा सोना मौजूद है. विश्व में भारत सोने का सबसे बड़ा आयातक देश है.


सोना रखने के मामले में नीदरलैंड दसवें स्थान पर


विश्व में गोल्ड रिजर्व (Gold Reserve) रखने के मामले में दसवें नंबर पर आता है नीदरलैंड (Netherland). वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (World Gold Council) के अनुसार, नीदरलैंड के पास 613 टन सोना मौजूद है.


यह खबर usfunds.com में छपी रिपोर्ट के मुताबिक बनाई गई है.


इस तरह की रोचक खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


VIDEO