Pakistan Crisis:  रुपया लगातार हर दिन नए-नए रिकॉर्ड पाकिस्‍तान में आर्थिक बर्बादी के बीच बना रहा है. लगातार दूसरे दिन गिरावट पाकिस्‍तानी रुपये में आई. यह एक डॉलर के बदले 268.30 तक  शुक्रवार को पहुंच गया. जो एक नया रिकॉर्ड है. पाकिस्‍तानी रुपया अपने सबसे निचले स्‍तर है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आईएमएफ के आगे घुटने शहबाज सरकार ने टेक दिए हैं. टैक्‍स का महाबम शहबाज सरकार श्रीलंका जैसी हालत होने से बचाने के लिए पाकिस्‍तानी जनता पर फोड़ने जा रही है.बता दें कि सऊदी अरब, चीन और यूएई जो पाकिस्‍तान के दोस्‍त मुल्‍क हैं उन्होंने  साफ-साफ कह दिया था कि वे अब बिना शर्त के एक भी रुपया नहीं देंगे.


खाद्यान्न संकट से जूझ रहा पाकिस्तान


पाकिस्‍तान खाद्यान्न संकट से जूझ रहा है. अधिकारियों को उम्मीद है कि रुपये की लगातार गिरावट से अब आईएमएफ का दिल प‍िघल जाएगा. साथ ही पाकिस्‍तान को लोन मिलने का रास्‍ता भी साफ हो जाएगा. विश्‍लेषकों की माने तो पाकिस्‍तान हर तरफ से लगातार तबाही की ओर पहुंच रहा है. पाकिस्तान में खाद्यान की कीमतें बहुत तेजी से बढ़ रही हैं. इतना ही नहीं पाकिस्‍तान में पिछले दिनों एक दिन से ज्‍यादा समय के लिए बिजली चली गई.


पाकिस्‍तानी रुपया  9.61 गिरा


गुरुवार को पाकिस्‍तानी रुपया  9.61 गिर गया. ये 2 दशक बाद एक दिन में सबसे बड़ी गिरावट बताया जा रहा है. साथ ही आईएमएफ के दबाव के चलते पाकिस्‍तान सरकार ने रुपये के ऊपर लगाए गए प्रतिबंध को भी हटाया है. इसी वजह से डॉलर के मुकाबले दाम में रिकॉर्ड गिरावट आ गई है.बता दें कि  यह ताजा आर्थिक संकट आज से नहीं पाकिस्‍तान में बल्कि साल 2019 से है. आईएमएफ से लोन की गुहार पाकिस्‍तान तब से लगा रहा है लेकिन उसकी मांग को पूरा नहीं किया जा रहा है.


बता दें कि फिलहाल पाकिस्‍तान की आर्थिक स्थिति बहुत ही खराब हो गई है.  करीब 3 हफ्ते का ही विदेशी मुद्रा भंडार पाकिस्‍तान के पास अब बचा है. पाकिस्‍तानी आर्थिक विशेषज्ञ नवीद वकील का कहना है कि पाकिस्‍तान आईएमएफ की मांगों को मानने जा रहा है ऐसा इरादा दिख रहा है. 


(भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं)