Pakistan China Bogies: पाकिस्तान और चीन लंबे समय से दोस्ती का रिश्ता निभाते आ रहे हैं. लेकिन दोनों देशों की फितरत हमेशा सामने आती रही है. दोनों देशों की मंशा से दुनिया का कोई भी देश अंजान नहीं है. हद तो तब हो गई जब पाकिस्तान को दोस्त कहने वाले चीन ने धोखा दे दिया. कंगाली की मार झेल रहे पाकिस्तान को चीन ने बड़ा धोखा दिया है. पाकिस्तान में आई मेड इन चाइना ट्रेन बोगियां कबाड़ निकली हैं. आइये आपको बताते हैं इस पूरे मामले के बारे में.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पाकिस्तान सरकार हद से ज्यादा महंगाई और गरीबी से झेल रही है. खाने की चीजों की कीमतें आम आदमी की जेब के बजट से बाहर निकल चुकी हैं. पाकिस्तान का रेलवे विभाग भी कंगाली की मार झेल रहा है. इस दयनीय स्थिति में भी चीन अपनी हरकत से बाज नहीं आया. चीन ने पाकिस्‍तान के साथ रेलवे से जुड़ी डील में बड़ी धोखेबाजी की है. पाकिस्‍तान रेलवे ने चीन के साथ 14 करोड़ 90 लाख डॉलर की बोगियों की डील की थी. इन बोगियों को पाकिस्तान के रेलवे ट्रैक पर दौड़ाने की योजना थी. गौर करने वाली बात यह है कि तमाम टेस्टिंग के बाद चीनी बोगियां पाकिस्तान लाई गईं, लेकिन जब ट्रैक पर दौड़ने की बारी आई तो ये कबाड़ साबित हुईं.


इस घटनाक्रम के बाद पाकिस्तान के रेल अधिकारियों पर भी सवाल उठने लगे हैं. चीन जाकर इन बोगियों की जांच करने वाले पाक अधिकारियों पर लापरवाही के आरोप लग रहे हैं. क्योंकि उस इन अधिकारियों ने चीनी बोगियों को पाकिस्तान के ट्रैक के अनुकूल बताया था. गौर करने वाली बात यह है कि इस डील को फाइनल करने के लिए पाकिस्तान ने अपने 88 अधिकारियों को मोटे खर्च पर चीन भेजा था.


सूत्रों के हवाले से पाकिस्‍तानी अखबार एक्‍सप्रेस ट्रिब्‍यून ने कहा कि इन बोगियों को पाकिस्तान के रेलवे ट्रैक के लायक बनाने में अब करोड़ों रुपये खर्च करने होंगे. अधिकारियों के मुताबिक चीनी बोगियों में ज्‍यादा मोटी प्रेसर पाइप लगी हैं. जिसकी वजह से ब्रेक सही तरीके से काम नहीं कर पाएगा, इतना ही नहीं इस वजह से हादसा होने का खतरा भी बना रहेगा.


(एजेंसी इनपुट के साथ)


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.