Pakistan Police: पाकिस्तान में पुलिस ने एक बड़ा आतंकी हमला टालते हुए 10 आतंकवादियों को गिरफ्तार किया है. आतंकवादी चीनी नागरिकों सहित विदेशी लोगों पर हमले की साजिश रच रहे थे और पंजाब प्रांत में मुहर्रम जुलूस को बाधित करने की योजना बना रहे थे. पंजाब पुलिस के आतंकवाद निरोधक विभाग (सीटीडी) ने प्रांत के लाहौर, अटक, सरगोधा, गुजरांवाला, मुल्तान और डेरा गाजी खान जिलों में खुफिया जानकारी के आधार पर चलाए गए अभियानों में गिरफ्तारियां कीं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सीटीडी ने एक बयान में कहा, ‘पंजाब पुलिस ने प्रतिबंधित संगठनों के 10 संदिग्ध आतंकवादियों को गिरफ्तार कर चीनी नागरिकों समेत अन्य विदेशी लोगों पर होने वाले बड़े आतंकी हमले को टाल दिया.‘


टीटीपी और अन्य आतंकी संगठनों का आया नाम
बयान के अनुसार, संदिग्ध आतंकवादी प्रतिबंधित संगठनों तहरीक तालिबान पाकिस्तान(टीटीपी), दाएश(आईएसआईएस), सिपाह-ए-सहाबा पाकिस्तान और लश्कर झांगवी(एलईजे) से संबंधित हैं.


आतंकवादियों के कब्जे से छह हथगोले, एक आईईडी, 893 ग्राम विस्फोटक, सात डेटोनेटर्स आदि के साथ प्रतिबंधित संगठनों का साहित्य बरामद हुआ.


मुहर्रम के जुलुस को बाधित करना चाहते थे आतंकी
बयान में कहा गया,' आतंकवादी प्रांत में मुहर्रम के जुलुस को बाधित करने के साथ ही महत्वपूर्ण प्रतिष्ठान, धार्मिक स्थानों और विदेशी नागरिकों को निशाना बनाना चाहते थे.' संदिग्धों को पूछताछ के लिए अज्ञात स्थानों पर ले जाया गया है.


पाकिस्तान में मजबूत हो रहा है टीटीपी
इस बीच संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की निगरानी समिति द्वारा संकलित एक रिपोर्ट में तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) आतंकवादी समूह के पुनरुत्थान और पाकिस्तान के अंदर फिर से संगठित होने पर प्रकाश डाला गया है - खासकर पड़ोसी अफगानिस्‍तान में तालिबान की सत्‍ता में वापसी के बाद.


रिपोर्ट में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि टीटीपी ने अफगानिस्तान की सीमा से लगे पाकिस्तान के जनजातीय क्षेत्रों पर नियंत्रण हासिल करने के अपने प्रयास काफी तेज कर दिए हैं. उसे काबुल के पतन से प्रोत्साहन मिला है और सीमा पार से उसे समर्थन मिल रहा है.


(इनपुट - एजेंसी)