Zika Virus के 7 शुरुआती लक्षण, नजरअंदाज किए तो खतरे में आ सकती है जान

What Is Zika Virus: बारिश के कारण एक बार फिर जीका वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. जिसके बाद बुधवार को केंद्र सरकार ने सभी राज्यों में जीका वायरस को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है. बचाव के लिए जरूरी है कि इसके लक्षणों के दिखते हुए तुरंत डॉक्टर से जांच करवाएं. यहां आप जीका वायरस के शुरुआती संकेतों को जान सकते हैं.

शारदा सिंह Thu, 04 Jul 2024-10:03 pm,
1/5

क्या है जीका वायरस

जीका वायरस एक मच्छर जनित वायरस है जो एडीज एजिप्टी और एडीज एल्बोपिक्टस मच्छरों के काटने से फैलता है. यह मच्छर आमतौर पर दिन के उजाले में हमला करते हैं.

 

2/5

जीका वायरस के शुरुआती लक्षण

हालांकि ज्यादातर मामलों में, जीका वायरस के कोई लक्षण नहीं दिखते हैं. लेकिन कुछ मामलों में 7 दिनों के भीतर ये संकेत नजर आ सकते हैं- बुखार सिरदर्द मांसपेशियों में दर्द जोड़ों में दर्द थकान लाल चकत्ते आंखों में लालिमा

3/5

जीका वायरस का इलाज

वैसे तो जीका वायरस का अभी तक कोई सटीक इलाज नहीं है. लेकिन पेन किलर, लिक्विड की मात्रा बढ़ाने और आराम से इसके कुछ लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है. गंभीर मामलों में, अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता हो सकती है.

 

4/5

जीका वायरस से बचाव के उपाय

मच्छरों से बचाव ही जीका वायरस से बचाव का सबसे अच्छा तरीका है. ऐसे में मच्छरदानी का उपयोग करें, पूरी बांहों वाली शर्ट और पैंट पहनें, और मच्छर प्रतिरोधी का उपयोग करें. घर के आसपास पानी को जमा न होने दें.

5/5

किन लोगों के लिए घातक जीका वायरस

गर्भवती महिलाओं के लिए जीका वायरस विशेष रूप से खतरनाक है. यह वायरस जन्मजात दोष, गर्भपात और मृत जन्म का कारण बन सकता है. कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोग भी जीका वायरस से गंभीर रूप से बीमार हो सकते हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link