दिवाली-छठ पर नहीं मिला रिजर्वेशन, न तत्काल से भी उम्मीद ... अब ट्रेन खुलने से ठीक पहले मिलेगी पक्की सीट, ऐसे बुक करें करंट टिकट

How to book Current Ticket: भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को एक ऐसी सुविधा देता है, जिसके तहत आप ट्रेन के चार्ट बन जाने के बाद भी कंफर्म टिकट पा सकते हैं. ट्रेन खुलने से पहले सफर के लिए कंफर्म टिकट पाने का ये अंतिम विकल्प होता है.

बवीता झा Thu, 17 Oct 2024-5:35 pm,
1/5

ट्रेन खुलने से ठीक पहले भी मिलेगी कन्फर्म सीट

Current Ticket Booking: दिवाली-छठ पर ट्रेन में टिकट नहीं मिल पाई है ?  तमाम कोशिशों के बावजूद कंफर्म टिकट पाने में आप असफल रहे हैं तो मायूस मत होइए. त्योहार पर घर जाने के लिए आपके पास एक और उम्मीद बची है. अगर आप भी दीवाली-छठ में घर जान के लिए ट्रेन टिकट के जुगाड़ में लगे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. दरअसल भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को एक ऐसी सुविधा देता है, जिसके तहत आप ट्रेन के चार्ट बन जाने के बाद भी कंफर्म टिकट पा सकते हैं. ट्रेन खुलने से पहले सफर के लिए कंफर्म टिकट पाने का ये अंतिम विकल्प होता है. हालांकि जानकारी के अभाव में बहुत लोग इस सुविधा का इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं.  

2/5

कैसे बुक करें करंट टिकट

रेलवे अपने यात्रियों को ट्रेन खुलने से ठीक पहले तक कंफर्म टिकट पाने का मौका देती है. आप ट्रेन चलने से कुछ ही समय पहले खाली बची सीटों पर टिकट बुक कर सकते हैं, जिसे करंट टिकट (current ticket) कहा जाता है. ट्रेन खुलने से ठीक पहले आप करंट टिकट बुक कर सकते हैं. कई बार ट्रेन के रवाना होने से पहले टिकट कैंसिल हो जाने की वजह से कुछ सीटें खाली रह जाती है. ऐसे में ट्रेन के रवाना होने से 3-4 घंटे पहले करंट टिकट विंडो को खोला जाता है, 

3/5

घर बैठे-बैठे बुक कर सकते हैं कंफर्म टिकट

आप IRCTC की साइट और टिकट विंडो दोनों जगहों से करंट टिकट बुक कर सकते हैं. हालांकि गौर करने वाली बात ये है कि करंट टिकट उसी स्थिति में मिलता है जब ट्रेन में सीट खाली हो. इससे भी खास बात ये है कि करंट टिकट सामान्य टिकट और तत्काल टिकट की तुलना में 10-20 रुपये सस्ता रहता है.  ट्रेन का चार्ट तैयार होने के बाद करंट टिकट बुकिंग की सुविधा मिलती है. कम डिमांड वाले रूट पर टिकट मिलना आसान होता है. वहीं हाई डिमांड वाले रूट पर करंट टिकट मिल पाना आसान नहीं. 

4/5

करंट टिकट बुक करने का स्टेप बाय स्टेप तरीका

अगर आप IRCTC की वेबसाइट या ऐप से ये टिकट बुक कर रहे हैं तो चार्ट बन जाने के बाद आपको उस ट्रेन में करंट सीट की उपलब्धता दिख जाती है. ट्रेन के रवाना होने से पहले चार घंटे पहले चार्ज बनता है, उसी अवधि के दौरान करंट टिकट की बुकिंग खुलती है. आप ट्रेन खुलने के 5-10 मिनट पहले तक  करंट टिकटबुक करा सकते हैं.   इसे बुक करने के लिए सबसे पहले IRCTC ऐप या वेबसाइट पर जाएं. 

5/5

एक क्लिक से टिकट बुक

आईआरसीटीसी पर लॉगइन के बाद 'ट्रेन' बटन पर क्लिक करें . बुक टिकट पर क्लिक करें और स्टेशन जहां से जहां तक आप जाना चाहते हैं उसे सलेक्ट करें.  जिस दिन आप टिकट बुक कर रहे हैं डेट उसी दिन का सलेक्ट करें. ' सर्च ट्रेन' बटन पर क्लिक आगे बढ़े.   ट्रेन और कोच पर क्लिक कर चेक करें. अगर ट्रेन के लिए कोई करंट टिकट उपलब्ध होगी तो वहां CURR_AVBL दिखेगा.  इसे सलेक्ट कर पैसेंजर डिटेल समेत सारी जानकारी भरें.  पेमेंट के साथ ही आपका कंफर्म टिकट बुक हो जाएगा.  

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link