Noida International Airport Connected to Railway Network: यूपी के गौतमबुद्ध नगर जिले के जेवर में बनाए जा रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को रेल नेटवर्क से जोड़ने की तैयारी की जा रही है. इसके तहत एयरपोर्ट को दिल्ली-हावड़ा रेल नेटवर्क और दिल्ली-मथुरा-मुंबई नेटवर्क से जोड़ा जाएगा. इसके लिए यमुना अथॉरिटी ने काम करना शुरू कर दिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सुविधा


यमुना अथॉरिटी ने इस रेल प्रोजेक्ट के लिए डीपीआर तैयार करने के लिए कंपनी की तलाश शुरू कर दी है. अथॉरिटी के अनुसार, एयरपोर्ट के पास बड़ा रेलवे स्टेशन बनाया जाएगा, जो गाजियाबाद की तरह ही बड़ा होगा. यहां पर यात्रियों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. जिन लोगों को अंतराष्ट्रीय उड़ानों के लिए फ्लाइट पकड़नी होगी, वह आसानी से रेल के जरिए एयरपोर्ट आ सकेंगे. इससे आसपास के इलाकों जैसे- दिल्ली, गाजियाबाद, खुर्जा, बुलंदशहर, अलीगढ़, पलवल, फरीदाबाद और बल्लभगढ़ आदि के यात्रियों को फायदा पहुंचेगा.


सहमति


यमुना अथॉरिटी के अधिकारियों की इस रेलवे रूट को लेकर रेल मंत्रालय के अफसरों की कई दौर की वार्ता हो चुकी है. अथॉरिटी के अनुसार, इसके लिए रेल मंत्रालय ने सैद्धांतिक सहमति दे दी है. इस रेल रूट के तैयार होने से लाखों रोजगार भी पैदा होंगे.