Aaj ka Rashifal 16 October 2024: 16 अक्टूबर बुधवार के दिन चंद्रमा कुंभ राशि से निकलकर मीन राशि में प्रवेश करेंगे जहां उनकी युति राहु के साथ होगी जबकि केतु  की युति ग्रहों के राजा सूर्य के साथ है. आज उत्तराभाद्रपद नक्षत्र और ध्रुव योग है. चंद्रमा को प्रसन्न करने, मन की शांति और प्रसन्नता के लिए किया जाने वाला शरद पूर्णिमा का व्रत आज रखा जाएगा. आइए ज्‍योतिषाचार्य पंडित शशिशेखर त्रिपाठी से जानते हैं सभी 12 राशियों का दैनिक राशिफल.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


1. मेष राशि
इस राशि के लोग बॉस के साथ तालमेल बना कर चलने का प्रयास करें. व्यापारी वर्ग कानूनी दांव-पेंच से बच कर रहें, यदि कोई मुकदमा पहले से चल रहा है, तो उसे गंभीरता से लें. युवा वर्ग को लोगों के साथ तर्क वितर्क करना से बचना है, खासतौर पर जब आपके सामने आपसे बड़ी उम्र के लोग खड़े हो. छोटी संतान की सेहत के मामले में सावधानी बरते. बीपी पेशेंट को आहिस्ता बात करनी है, बहुत अधिक तेज बोलने से भी कभी-कभी बीपी हाई हो जाता है. 



2. वृष राशि
इस राशि के सेल्स संबंधित जॉब करने वालों के लिए समय अच्छा है, ग्रहों की स्थिति को देखते हुए इंसेंटिव प्राप्त होने की संभावना है. मेहनत करने से नकारात्मक स्थिति भी सकारात्मक परिवर्तित हो सकती है, इसलिए व्यापारी वर्ग मेहनत खूब करें. युवा वर्ग मन लगाकर काम करें सफलता मिलने की पूरी संभावना है. ननिहाल पक्ष से निमंत्रण मिलने की संभावना है, यदि वहां जाने का अवसर मिले तो अवश्य जाएं.  यूरिन व डायबिटीज  से संबंधित समस्याओं के प्रति बहुत ही सचेत रहने की आवश्यकता है. 



3. मिथुन राशि
मिथुन राशि के सॉफ्टवेयर से जुड़े लोगों को नये प्रोजेक्ट पर कार्य करने का अवसर मिल सकता है. व्यापारी वर्ग सामाजिक मान प्रतिष्ठा के प्रति सतर्क रहें, क्योंकि कुछ गलतियों के कारण इस पर कीचड़ उछलने की आशंका है. युवा वर्ग मानसिक और शारीरिक रूप से मजबूत रहें क्योंकि आज आपके काम में कई चुनौतियां आने वाली है, जिससे लड़ने के लिए शारीरिक और बौद्धिक दोनों ही क्षमता की जरूरत होगी. किसी परिचित की बीमार होने की सूचना प्राप्त हो सकती है, जिनसे मिलने के लिए आपको हॉस्पिटल भी जाना पड़ सकता है. सेहत को ध्यान में रखते हुए तनाव मुक्त रहने का प्रयास करें, बहुत अधिक चिंता करने और गंभीर रहने से आपकी सेहत खराब हो सकती है.



4. कर्क राशि
इस राशि के लोगों को ऑफिस में बॉस का और घर पर पिता का सानिध्य प्राप्त होगा. कार्यस्थल पर लोगों की संख्या कम होने से व्यापारी वर्ग के कुछ कार्य अधूरे रह सकते हैं. अध्ययन में आ रही दिक्कतों से विद्यार्थी वर्ग को राहत मिलेगी. दंपत्ति के बीच प्यार और तकरार दोनों ही बना रहने वाला है, इसलिए संतुलन बनाने के लिए दोनों को प्रयास करने होंगे. व्यस्तता होने के बाद भी सेहत को प्राथमिकता दें, लापरवाही के चलते दबे हुए रोग पुनः उभर सकते हैं.


यह भी पढ़ें: Vastu Tips: घर में इन 5 जगहों पर गलती से भी न रखें जूते-चप्पल, बढ़ जाएंगे क्लेश, आर्थिक तंगी नहीं छोड़ेगी पीछा!


 


 



5. सिंह राशि
सिंह राशि वाले लोगों के साथ कम्युनिकेशन जारी रखें, क्योंकि संवादहीनता आपको दूसरों के सामने अंहकारी दर्शा सकती है. व्यापारी वर्ग के लिए यात्रा के योग है, जिसका प्रयोजन सिर्फ काम ही होगा. वर्किंग महिलाओं के लिए दिन शुभ है, सैलरी इंक्रीमेंट या पद प्रतिष्ठा में वृद्धि जैसे शुभ समाचार प्राप्त होने की प्रबल संभावना है. माता-पिता की इच्छाओं का ध्यान रखें, उनसे बातें करें और उन्हें रुचिकर कार्य करने के लिए प्रेरित करें. सेहत में सिर दर्द और नींद अधिक आना जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.



6. कन्या राशि
इस राशि के लोगों को करियर से जुड़ी शुभ सूचना प्राप्त होने की संभावना है, खासतौर से जिन लोगों ने नौकरी के लिए किसी नए संस्थान में आवेदन भरा है. जो लोग ठेके पर काम करते हैं, उन्हें कोई बड़ा सरकारी कॉन्ट्रैक्ट मिलने की संभावना है. युवा वर्ग करियर, काम को लेकर काफी गंभीर दिखेंगे, जिसके विषय में वह अपने भाई-बहन या गुरु से भी बात करेंगे. माता पिता से विचार विमर्श करने के बाद ही कोई काम करें. स्किन केयर के मामले में अलर्ट रहना है, फंगल इंफेक्शन होने की भी आशंका है.



7. तुला राशि
तुला राशि के मार्केटिंग और कमीशन पर काम करने वाले लोगों के लिए आज का दिन शुभ है. व्यापारी वर्ग के सोचे हुए काम पूरे तो होंगे बशर्ते आपको मेहनत भी अधिक करनी पड़ेगी. ऐसे युवा जो समाज सेवा के लिए कार्य करते हैं, उन्हें लोगों से काफी प्रशंसा मिलने वाली है. संतान की हेल्थ को लेकर जीवनसाथी संग कुछ तीखे संवाद होने की आशंका है, दोनों ही लोग एक दूसरे के ऊपर आरोप लगाने का काम करेंगे. जंक फूड और चिकनाई युक्त भोजन से परहेज करने में ही समझदारी है अन्यथा पेट से जुड़ी पीड़ा उठानी पड़ सकती है.



8. वृश्चिक राशि
इस राशि के लोगों के ऊपर सीनियर की कृपा बनी रहने वाली है, किसी विशेष काम के लिए सीनियर द्वारा आपके नाम का सुझाव दिया जा सकता है. ऐसे लोग जो पार्टनरशिप में नया व्यापार शुरू करने जा रहे है, उन्हें लीगली रूप से इस कार्य को करने पर फोकस करना चाहिए. युवा वर्ग को अनावश्यक दूसरों के मामलों में टांग नहीं अडानी है, यहां तक कि आपको बिना मांगे सलाह भी नहीं देनी है. महिला सदस्य के कारण घर का माहौल अशांत हो सकता है. बीपी पेशेंट क्रोध पर नियंत्रण रखें, मन  शांत रखने के लिए भजन कीर्तन करें.


यह भी पढ़ें: दिवाली के बाद शनि का चाल परिवर्तन, मेष-कन्या समेत इन राशियों को होगा जबरदस्त फायदा, मिलेगी अपार सफलता!


 


9. धनु राशि
धनु राशि के लोगों की नौकरी में परिवर्तन की संभावना है, आप स्वेच्छा से किसी और संस्थान में नौकरी ज्वाइन कर सकते हैं या फिर आपको ट्रांसफर लेटर भी दिया जा सकता है. व्यापारी वर्ग के लिए आय के नए स्रोत बनेंगे, आज अपेक्षित लाभ होने की भी संभावना है. भाई-बहन की ओर से पसंदीदा उपहार मिल सकता है. महिलाओं को धूल मिट्टी वाली जगह पर जाने से बचने के साथ डस्टिंग के काम से भी परहेज करना है, क्योंकि धूल मिट्टी की वजह से सेहत खराब होने की आशंका है. सेहत में एलर्जी वाली चीजों से दूर रहना है, किसी तरह का साइड इफेक्ट होने की आशंका है इसलिए जरूरी एहतियात बरतना न भूले.



10. मकर राशि
इस राशि के मीडिया क्षेत्र से जुड़े लोगों पर वर्कलोड तो बढ़ेगा ही, साथ काम के चलते भी भाग दौड़ अधिक करनी पड़ सकती है. कारोबार के लिए कोई इलेक्ट्रॉनिक या मशीनरी सामान खरीदने की स्थिति बन सकती है, जिसकी वजह से आपका बजट प्रभावित होने वाला है. कपल्स के लिए दिन शुभ है, आप दोनों ही एक दूसरे की भावनाओं की कद्र करेंगे, जिसकी वजह से रिश्ते में प्रेम और विश्वास बढ़ेगा. यदि घर में वाहन है तो उसकी देखरेख करें और सभी जरूरी दस्तावेज भी पूरे रखें, क्योंकि आज किन्हीं कारणों से आर्थिक चोट लगने की आशंका है. जो लोग पान -मसाला या अन्य किसी तरह नशीले पदार्थ का सेवन करते हैं, उन्हें सेहत के मामले में खास सतर्क रहना है.



11. कुंभ राशि
कुंभ राशि के लोगों के कार्यक्षेत्र का माहौल अनुकूल रहेगा, बॉस की कृपा आप पर जमकर बरसाने वाली है ऐसे में समय और स्थिति का फायदा उठाते हुए कार्य को जल्दी-जल्दी पूरा करने का प्रयास करें. जो लोग खाने-पीने से जुड़ा काम करते हैं, उन्हें प्रोडक्ट क्वालिटी के साथ-साथ साफ सफाई का भी खास ध्यान रखना है. विद्यार्थी वर्ग सुस्ती और आलस्य के शिकार हो सकते हैं, जिस कारण मन पढ़ाई करने की जगह आराम की मांग करेगा. पारिवारिक जीवन आज के दिन अच्छा रहेगा. स्पाइसी खाने से परहेज करना है, हल्का और सुपाच्य भोजन करें जिससे पेट चुस्त दुरुस्त रहें.



12. मीन राशि
इस राशि के लोगों को शुभचिंतक की ओर से जरूरी जानकारी मिलने की संभावना है. जो लोग प्रॉपर्टी डीलिंग का काम करते हैं, उन्हें सभी जरूरी जांच पड़ताल करने के बाद भी कोई सौदा करना है. दोस्ती यारी और दिखावे बाजी के चलते युवा वर्ग का आज आर्थिक चूना लगने वाला है. गुरु और गुरु समान बड़े भाई का आदर सम्मान करें, कोई भी बड़ा फैसला लेने से पहले उनसे विचार विमर्श जरूर करें. दांपत्य जीवन में मधुरता बढ़ेगी, जीवनसाथी से जो भी वादे किए थे, उन्हें पूरा करने की कोशिश करेंगे. सेहत में गैस्ट्रिक और एसिडिटी की समस्या बढ़ने की आशंका है, जिस कारण सेहत खराब लग सकती है.