Horoscope Today 31 May 2024 : ज्‍योतिष के अनुसार गुरुवार, 31 मई को चंद्रमा कुंभ राशि में रहेगा और शतभिषा नक्षत्र रहेगा. इस नक्षत्र में जन्मे लोग बेहद आलसी और दूसरों पर आदेश झाड़ने वाले होते हैं. वहीं आज विष्कुंभ योग बन रहा है जिसमें किए जाने वाले कार्य का फल विष के समान होता है इसलिए इस योग में कोई भी शुभ कार्य नहीं करना चाहिए. आइए जानते हैं मेष से मीन तक सभी 12 राशियों का दैनिक राशिफल. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मेष - ग्रहों की स्थिति को देखते हुए मन में उलझन बनी रह सकती है, ऐसे में पसंदीदा कार्यों को करने का प्रयास करें. व्यापारी कमाई और खर्चों के बीच संतुलन बना कर चलें और कुछ पूंजी भविष्य के लिए बनाते चलें. जिन युवाओं की विदेश घूमने या पढ़ाई करने की इच्छा है, उनके सपने साकार होते दिखाई दे रहे हैं. घर परिवार में कोई मंगल कार्यक्रम हो सकता है जिसमें आपको अच्छी मात्रा में पैसा भी खर्च करना पड़ेगा. हाथों की केयर करनी है विशेषकर महिलाओं को अग्रि या धारदार चीजों से चोट लगने की  आशंका है.



वृष - वृष राशि वालों के लिए कड़ी मेहनत का समय चल रहा है, इसलिए दूसरों से तुलना न करें और परिश्रम जारी रखने के साथ ही अधिकारियों के निर्देशों का पालन करें. सरकारी विभागों में ठेकेदारी करने वाले व्यापारी कमाई के चक्कर में क्वालिटी से समझौता न करें अन्यथा जांच में मामला पकड़ा जा सकता है. बेफिजूल के खर्च युवा वर्ग के लिए आगे चलकर परेशानी का कारण बन सकते हैं, अच्छा होगा हाथ समेटकर चले. फेमिली के साथ किसी टूरिस्ट प्लेस पर जाने का प्लान बन सकता है. गर्म हवाओं के चपेट में आने से सेहत प्रभावित हो सकती है, इस ओर सचेत रहे.



मिथुन - किस्मत  आपके फेवर में है इसलिए मेहनत जारी रखेंगे तो जल्दी ही ऑफिस की प्रमोशन लिस्ट में आपका नाम शामिल हो सकेगा. व्यापारी वर्ग को शील और संतोष जैसे गुणों को नहीं छोड़ना है, क्योंकि ग्रहों की स्थिति आपको ईमानदारी की राह से भटकाने की कोशिश कर सकती है. विद्यार्थी वर्ग ज्ञानी लोगों के सानिध्य में रहकर उनसे कुछ न कुछ सीखने की कोशिश करें. परिवार के किसी सदस्य की उपलब्धि से सामाजिक प्रतिष्ठा में तेजी से वृद्धि होगी. वायरल इंफेक्शन की आशंका दिख रही है, इसलिए सावधान रहना होगा. 



कर्क - कर्क राशि के लोगों को आज सारे कार्य अपनी जिम्मेदारी पर पूरे करने होंगे जिसके लिए वह खुद ही जवाबदेह होंगे. व्यापारी वर्ग का गोदाम यदि भूमिगत है तो उन्हें वहां के स्टॉक को चेक कर लेना चाहिए हो सकता है वहां पर कोई ऐसा माल हो जिसकी डिमांड आए और आपको याद ही न हो. युवा वर्ग को संकट देखकर घबराने के बजाय धैर्य से उसके समाधान के बारे में विचार करना चाहिए, ध्यान रहे हर समस्या अपने पीछे समाधान लेकर आती है. ससुराल जनों के आने से घर के गंभीर माहौल में हंसी ठिठोली की आवाजें भी निकल सकती हैं, मेहमानों के स्वागत की तैयारी करें. स्वस्थ रहने का मूल मंत्र है शुद्ध और सात्विक भोजन तथा नियमित व्यायाम, इसी नियम का पालन करना होगा.   



सिंह - ऑफिस के वातावरण को फैमिलियर बनाने और मिलकर काम करने की कोशिश करनी होगी, तभी किसी के ऊपर भी कार्य का दबाव नहीं रहेगा. सरकारी विभाग में चक्कर लगाते-लगाते थक गए हैं और अधिकारी वर्ग से संपर्क करने का मौका नहीं मिल रहा है, तो एक बार निम्न श्रेणी के भी कर्मचारी से भी बात करके देखनी चाहिए. विद्यार्थियों ने परीक्षाएं पूरी मेहनत से तैयारी करके दी हैं, तो परिणाम भी उनके मनमाफिक ही आएगा. पिता जी का सानिध्य पाने का प्रयास करें, समय निकाल कर उनके पास बैठें और जीवन की समस्याओं के समाधान पर सलाह लें. यदि पहले कभी यूटीआई इंफेक्शन हो चुका है, तो दोबारा होने की आशंका है. 


 


कन्या - कन्या राशि के जिन लोगों का कार्यस्थल काफी दूर है,  उन्हें कुछ नए तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. बिजनेस क्लास का किसी पर बहुत अधिक भरोसा करना ठीक नहीं है, नहीं तो धोखा मिल सकता है. युवा वर्ग जिस सब्जेक्ट में अध्ययन कर रहे हैं, वहां गहराई से ज्ञान प्राप्त करने पर ही काम चलने वाला है इसलिए पूरा फोकस स्टडी पर करें. पैतृक प्रॉपर्टी के बटवारे का मामला परिवार में चल रहा है तो उसका निस्तारण होकर आपको भी उसका भाग मिल सकता है. हीट वेव्स को देखते हुए हीट स्ट्रोक का खतरा अधिक है इसलिए धूप के समय बिल्कुल भी न निकलें.



तुला - इस राशि के लोगों को ऑफिस के कार्यों को फैला कर नहीं बल्कि समेट कर रखना है, फाइलों का ढेर लगाने के बजाय उन्हें निस्तारित करते चलें. व्यापार में कुछ इनोवेटिव आइडिया का प्रयोग करना चाहिए ताकि आपको भी अच्छा लगे और ग्राहक भी आपके प्रतिष्ठान की ओर आकर्षित हों. युवा वर्ग जहां भी कार्यरत हैं वहां अपनी बौद्धिक क्षमता का उपयोग करते हुए कार्यों को और भी सुंदर बनाने का प्रयास करें. घर परिवार का माहौल अच्छा रहेगा, सभी लोग प्रसन्नता के साथ एक दूसरे से प्रेम सद्भाव के साथ मिलेंगे. स्वास्थ्य तो ठीक रहेगा लेकिन स्किन संबंधी मामलों को लेकर अलर्ट रहना होगा. 



वृश्चिक - मार्केटिंग के जॉब से जुड़े हुए वृश्चिक राशि वालों को नेटवर्किंग बढ़ाने पर जोर देना होगा, नेटवर्क बढ़िया हो तो टारगेट पूरा होने में देर नहीं लगेगी. कृषि के माध्यम से कमाई करने वाले लोगों के हाथ अच्छे सौदे लग सकते हैं. विद्यार्थी वर्ग एकांत में रहना ज्यादा पसंद करेंगे, फोन का प्रयोग भी कम करेंगे. यदि काफी समय से घर पर पूजा पाठ कराने की सोच रहे हैं, तो आज इसे लेकर घर के सदस्यों के साथ चर्चा हो सकती है. स्वास्थ्य ठीक रखने के लिए लिए आपको अपनी लाइफ स्टाइल में भी चेंज लाना होगा और कुछ समय सेहत को देना होगा. 



धनु - इस राशि के लोगों को कार्यप्रणाली में कुछ नए क्रिएटिव आइडिया  लाकर बदलाव करना चाहिए ताकि अधिकारी भी आपके कार्यों की प्रशंसा करें. व्यापारी वर्ग कारोबार वृद्धि के बारे में सोच रहे हैं, तो इसके लिए कदम भी आगे बढ़ाने होंगे और कड़ी मेहनत करनी होगी तभी इच्छा पूरी होगी. सैन्य विभाग में जाने की तैयारी करने वाले युवा फिटनेस को लेकर काफी एक्टिव रहें. छोटे भाई बहनों के साथ समय व्यतीत करें और उनकी जरूरतें पूछ कर उसे पूरा करने का प्रयास करें. कमर में यदि दर्द की शिकायत है तो नीचे झुक कर वजन आदि उठाने से बचाव करना होगा. 



मकर - मकर राशि के लोग यदि ऑफिस अक्सर देर से पहुंचते हैं,  तो इसे सुधारें और समय से पहुंचना शुरु करें, आपकी मॉनिटरिंग की जा रही है. निवेश के लिए बड़ी धनराशि का प्रयोग न करते हुए छोटी धनराशि का ही प्रयोग करें. विद्यार्थी और युवा अपने से बड़ों का सम्मान करें फिर वो चाहे घर के लोग हों या बाहर के. परिवार में सभी सदस्यों के साथ समान व्यवहार होना चाहिए यदि किसी सदस्य के साथ पक्षपात होता दिख रहा है इसे सुधारें.  खानपान में  सिर्फ स्वाद का ही नहीं बल्कि सेहत का भी ध्यान रखना है अर्थात तला और मिर्च मसाले वाला भोजन नहीं करना है.



कुंभ - इस राशि के नौकरीपेशा लोगों को सीनियर्स का सम्मान करना है, उनसे मार्गदर्शन लेने में संकोच बिल्कुल न करें. व्यापारी वर्ग प्रतिष्ठान में स्वयं तो सभी चीजों को देखें ही साथ ही कर्मचारियों को भी कार्य करने का तरीका सिखाते रहें, इसका लाभ मिलेगा. प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को देर रात तक जागकर पढ़ने के सिस्टम को बदल कर प्रातः उठ कर पढ़ने का नियम बनाने पर जोर देना चाहिए. पैसों की कमी के चलते कई काम रुक सकते हैं. कमर के निचले हिस्से में दर्द और यूरिन इंफेक्शन होने की भी शंका है, जरूरी  एहतियात बरतें ताकि बड़ी बीमारी से बचे रहें. 



मीन - मीन राशि के नौकरीपेशा लोगों को नए सहकर्मियों को ट्रेंड करने की जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है. व्यापार के मामले में कहीं लंबी यात्रा पर जाना पड़ सकता है, जिसमें अच्छा खासा खर्च भी आएगा. युवा वर्ग अपनी पॉकेट मनी से ही रोजमर्रा के खर्चों को पूरा करने का प्रयास करें, लोन लेने की भूल कतई न करें. घर में कुछ निर्माण कराने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको हाउस लोन के लिए अप्लाई करना चाहिए. खांसी आ रही है तो ठंडी चीजों से परहेज करना होगा.