Tulsi Leaves Plucking Rules: हिंदू धर्म शास्त्रों में तुलसी के पौधे का विशेष महत्व है. शास्त्रों में तुलसी के पौधे को सबसे पवित्र और शुभ माना गया है. मान्यता है कि तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है. ऐसे में नियमित रूप से इसकी पूजा अर्चना करने से घर में सुख-समृद्धि आती है और मां लक्ष्मी का स्थाीयी निवास होता है. ऐसी मान्यता है कि तुलसी में मां लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु  भी निवास करते हैं. शास्त्रों में ये भी कहा गया है कि भगवान विष्णु को तुलसी बेहद प्रिय है. इसलिए तुलसी के बिना श्री हरि की पूजा अधूरी मानी जाती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तुलसी का पौधे को आयुर्वेदिक नजरिए से भी काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. इसका कई प्रकार की बीमारियों को दूर करने के लिए प्रयोग किया जाता है. लेकिन कई बार व्यक्ति जाने-अनजाने तुलसी से संबंधित कुछ गलतियां कर देता है, जो मां लक्ष्मी को नाराज कर देती हैं. बता दें कि कई बार व्यक्ति बिना दिन या तिथि देखे ही तुलसी के पत्तों को तोड़ सकता है.  अगर कोई ऐसा करता है तो जल्द ही उस व्यक्ति को दुर्भाग्य का सामना करना पड़ सकता है. पुराणों में तुलसी के पत्ते तोड़ने के कुछ खास नियम बताए गए हैं, चलिए इन नियमों के बारे में विस्तार से जानते हैं.


Shani Rashi: शनिदेव की बेहद खास होती हैं ये राशियां, सिर पर हमेशा होता है इनका हाथ, बस छूकर गुजर जाती है हर परेशानी
 


एकादशी के दिन नहीं तोड़े तुलसी के पत्ते


कभी भी गलती से भी एकादशी के दिन तुलसी के पत्ते नहीं तोड़ने चाहिए. दरअसल एकादशी के दिन बिना तुलसी के पूजा को पूरा नहीं माना जाता. पर इस दिन तुलसी के पत्ते तोड़ने के बजाय व्यक्ति एक दिन पहले दशमि तिथि को इन्हें तोड़ सकता है. तुलसी को कभी भी बासी नहीं माना जाता क्योंकि इस पौधे को पुराणों के अनुसार पवित्र माना गया है.


इन दिनों तुलसी तोड़ने से करें परहेज 


रविवार या चंद्र और सूर्य ग्रहण के दिन कभी भी तुलसी के पत्ते नहीं तोड़ने चाहिए. इससे घर में दुर्भाग्य जल्दी आएगा इसलिए ऐसा करने से बचें. इतना ही नहीं रविवार को कभी भी तुलसी में जल अर्पित ना करें साथ ही इन्हें छूए भी नहीं.


Vastu Tips For TV: घर की इस दिशा में टीवी लगना बना सकता है धनवान, परिवार में होने लगेगा शुभ ही शुभ
 


सूर्यास्त के बाद न तोड़ें पत्ते


ध्यान रखें कि कभी भी सूर्यास्त के बाद तुलसी के पत्ते न तोड़ें और कभी भी तुलसी के पत्ते तोड़ते हैं तो हाथ जोड़ कर पहले प्रणाम करें. साथ ही कभी भी नाखून की मदद से इन्हें ने तोड़ें. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)