Vastu Tips For TV: घर की इस दिशा में टीवी लगना बना सकता है धनवान, परिवार में होने लगेगा शुभ ही शुभ
Advertisement
trendingNow12429432

Vastu Tips For TV: घर की इस दिशा में टीवी लगना बना सकता है धनवान, परिवार में होने लगेगा शुभ ही शुभ

Right Diretion For Tv: वास्तु शास्त्र में दिशा और जगहों पर खास जोर दिया गया है. घर में रखा हर सामान सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करता है. ऐसे में आज हम जानेंगे घर में किस दिशा में टीवी लगाने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. 

 

vastu tips for television

TV Direction in House: ज्योतिष शास्त्र की तरह लास्तु शास्त्र में बहुत महत्व रखता है. वास्तु शास्त्र में दिशाओं पर खास जोर दिया गया है. वास्तु जानकारों के अनुसार किसी भी चीज को सही दिशा में रखने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. घर में किसी भी चीज को सही दिशा और सही जगह पर रखा जाए, तो वे शुभ फल देती है और घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं करती. 

घर में टीवी लगाते समय अक्सर हम इसकी दिशा का खास ख्याल नहीं रखते हैं. अपनी सहुलियत के हिसाब से कहींभी इसे लगा लेते हैं. लेकिन वास्तु शास्त्र में इसके लिए भी सही दिशा के बारे में बताया गया है. अगर घर में टीवी सही दिशा में लगाया जाए, तो व्यक्ति को शुभ परिणाम मिलते हैं. साथ ही, घर में धन लाभ के योग बनते हैं. 

Pitru Paksha 2024: पितृ पक्ष में इन 4 जीवों का ऐसा करना है शुभ संकेत, पितरों की नाराजगी दूर होने का है इशारा
 
दक्षिण दिशा में लगाएं टीवी

वास्तु शास्त्र के अनुसार, जिस तरह घर में हर सामान के रखने की दिशा तय होती है. वैसे ही टीवी रखने की दिशा का भी वास्तु में काफी महत्व है. वास्तु के मुताबिक, घर में टीवी की दिशा इस तरह से होनी चाहिए कि टीवी देखने वाले इंसान का चेहरा दक्षिण दिशा की तरफ हो. ऐसा करने से घर में शुभता आती है.

बेडरूम में लगाना नहीं होता शुभ 

हालांकि, कई लोग आराम की वजह से बेडरूम में टीवी लगाते हैं, लेकिन वास्तु के मुताबिक बेडरूम में टीवी रखना शुभ नहीं माना जाता है. इसके बावजूद भी आप अपने बेडरूम में टीवी लगाना चाहते हैं तो इसे दक्षिण-पूर्व दिशा की तरफ लगाना चाहिए. ऐसा न करने से घर में कलह की स्थिति उत्पन्न हो सकती है.

दक्षिण-पूर्व को माना गया है शुभ

घर के लिविंग रूम में दक्षिण-पूर्व दिशा में टीवी रखना शुभ माना जाता है. इस दिशा में टीवी रखने से लिविंग रूम में पॉजिटिव एनर्जी आती है. इससे घर में कलह नहीं होता है. वहीं, घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार भी होता है.

Parivartini Ekadashi पर पूजा के लिए इतनी देर का समय, सुख-समृद्धि की प्राप्ति के लिए जरूर करें ये काम
 

प्रवेश द्वार के सामने न लगाएं टीवी

कई घरों में देखा होगा कि घर में प्रवेश करते ही सामने टीवी लगा होता है. वास्तु के अनुसार, ऐसा करना शुभ नहीं माना जाता है. घर के प्रवेश द्वार के सामने टीवी होने से नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news