Holi Upay: हिंदू पंचांग के अनुसार हर साल फाल्गुन माह की पूर्णिमा तिथि के दिन होली का त्योहार मनाया जाता है. होली के ठीक एक दिन पहले होलिका दहन किया जाता है. 24 मार्च के दिन होलिका दहन किया जाएगा. इस दिन किए गए कुछ उपाय व्यक्ति के जीवन में चल रही समस्याओं से छुटकारा दिलाते हैं. वहीं, आर्थिक तंगी से निपटने के लिए भी ज्योतिष शास्त्र में कई उपायों के बारे में बताया गया है. इन उपायों को करने से व्यक्ति के घर में सुख-शांति और समृद्धि आती है.  साथ ही, शुभ फलों की प्राप्ति होती है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार होलिका दहन वाले दिन कई तरह की चीजें दान करने की परंपरा है. कहते हैं कि इन चीजों के साथ से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और भक्तों पर कृपा बरसाती हैं. लेकिन शास्त्रों में कुछ चीजों के दान की मनाही है. कहते हैं कि हली के दिन इन चीजों का दान करने से व्यक्ति को दरिद्रता का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में होली के दिन भूलकर भी न करें इन चीजों का दान.  


होली पर न करें इन चीजों का दान (Do Not Donate These Things On Purnima)


कपड़ों का दान 


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी भी पर्व और त्योहार पर वस्त्रों का दान बहुत शुभ और अच्छा मान गया है. लेकिन होलिका दहन और होली वाले दिन कोई भी व्यक्ति भूलकर वस्त्र का दान न करें. मान्यता है कि इन चीजों का दान करने से व्यक्ति कई तरह की समस्याओं से घिर जाता है. आर्थिक तंगी होने लगती है. साथ ही, व्यक्ति को कार्यक्षेत्र में नुकसान का सामना करना पड़ता है.   


Holika Dahan Kab Hoga: 24 या 25 किस दिन होगा होलिका दहन? जानें मुहूर्त, मंत्र और पूजा विधि
 


न दें सुहाग का सामान 


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार होलिका दहन वाले दिन सुहागिन महिलाओं भूलकर भी किसी को सुहाग का सामान दान में न दें. होली पर किसी दूसरी स्त्री को सुहाग का सामान दान में नहीं  देना चाहिए. साथ ही, सुहाग का सामान न किसी को उपहार में दें. ऐसी मान्यता है कि विवाहित महिलाएं होली और होलिका दहन वाले दिन सुहाग का सामान उपहार में देने से पति के लिए हानिकराक साबित हो सकता है. 


Chaitra Navratri से एक दिन पहले करियर से जुड़े मामलों में खास सावधानी बरतें ये लोग, Surya Grahan बढ़ाएगा मुश्किलें
 


- मान्यता है कि होली के दिन सुहाग का सामना दान करने से कुंडली में शुक्र की स्थिति कमजोर होती है. वहीं, कुंडली में शुक्र की स्थिति कमजोर होने पर व्यक्ति को भौतिक सुख की कमी होती है. होलिका दहन या होली वाले दिन भूलकर भी सुहाग का सामना दान नहीं करना चाहिए.  


धन का दान न करें


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार होलिका दहन और होली के दिन किसी को धन नहीं देना चाहिए. इस दिन धन का दान भूलकर भी नहीं करें. ऐसी मान्यता है कि इन दिनों धन का दान करने से आर्थिक स्थिति पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन धन का दान करने से व्यक्ति को सालभर पैसों की तंगी का सामना करना पड़ता है. इसके साथ ही मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं.   


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)