Astro Tips for Exams: बोर्ड की परीक्षाएं नजदीक हैं, ऐसे में सभी विद्यार्थियों को परीक्षा देने के साथ ही परिणाम की भी चिंता भी सता रही है. पढ़ाई तो बहुत जोरों शोरों से चल रही है, लेकिन जो पढ़ रहे हैं, याद कर रहे हैं वह ठीक से पूरा नहीं हो पा रहा है. जिन्हें दिन-रात मेहनत करने के बाद भी पूर्व में दी गई परिक्षा का परिणाम सकारात्मक नहीं मिला वह आने वाली परीक्षाओं को लेकर परेशान हैं. पढ़ाई में पूरा फोकस करने के साथ यदि आप कुछ उपाय कर लेंगे तो अवश्य ही परिणाम भी सकारात्मक ही मिलेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 


आजमाएं ये उपाय


 


1. किसी मंदिर में धार्मिक पुस्तक जैसे हनुमान चालीसा, सुंदरकांड, रामचरितमानस, दुर्गा चालीसा आदि का दान करें. 
 


2. धर्म स्थल पर गरीबों को काले और सफेद रंग का मिक्स दो रंग का कंबल अपनी क्षमता के अनुसार दान करें. 
 


3. नित्य सुबह पक्षियों को दाना डालें लेकिन एक बात का अवश्य ही ध्यान रखना चाहिए कि इस कार्य के लिए एक निश्चित समय निर्धारित करना होगा. रोज उसी समय पर दाना डालें क्योंकि पक्षी एक स्थान को पहचान लेते हैं तो उसी निर्धारित समय पर रोज पहुंचते हैं. उन्हें निराशा नहीं मिलनी चाहिए. 
 


4. हनुमान चालीसा का पाठ करने से भी पढ़ने में मन लगने लगता है और बुद्धि तीव्र होती है. हनुमान जी बल, बुद्धि और विद्या के प्रदाता भी हैं. 
 


5. जो विद्यार्थी पढ़ाई में कमजोर हैं उन्हें नित्य सुबह जल्दी जागने और दैनिक कर्म से निवृत्त होने के बाद मां सरस्वती की आराधना करते हुए सरस्वती चालीसा का पाठ करना चाहिए. 
 


6. पढ़ाई के लिए से रात्रि में नहीं बल्कि ब्रह्म मुहूर्त यानी सुबह 4:00 से पढ़ने की आदत बनाएंगे तो जल्दी याद हो जाएगा. इससे स्मरण शक्ति तेज होगी और परीक्षा देते समय फ्रेश महसूस करेंगे. 
 


7. मस्तक पर टीका लगाने से आप केंद्रित रहते हैं, ऐसे में विद्यार्थियों को पूजा के बाद तिलक लगाना चाहिए. विषयों को याद करने में समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है.