Mor pankh ke Upay, Bansuri Upay: जन्‍माष्‍टमी, भाद्रपद महीने के कृष्‍ण पक्ष की अष्‍टमी तिथि को मनाते हैं. इस दिन भगवान कृष्‍ण के भक्‍त श्री कृष्‍ण जी का जन्‍मोत्‍सव मनाते हैं और कृष्‍ण जी के बाल रूप लड्डू गोपाल की पूजा करते हैं. लड्डू गोपाल का अभिषेक करते हैं, उनका मनमोहक श्रृंगार करते हैं, माखन-मिश्री पंजीरी का भोग लगाते हैं, उन्‍हें झूले में झुलाते हैं. इस साल 26 अगस्‍त 2024 को जन्‍माष्‍टमी मनाई जाएगी. भगवान श्री कृष्‍ण हमेशा बांसुरी और मोर मुकुट धारण करते हैं. उन्‍हें मोरपंख और बांसुरी बेहद प्रिय है. यदि जन्‍माष्‍टमी के दिन मोरपंख और बांसुरी के उपाय कर लिए जाएं तो लड्डु गोपाल की आसानी से कृपा पाई जा सकती है. जीवन में सुख-समृद्धि और खुशहाली पाई जा सकती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जन्‍माष्‍टमी के उपाय 


सुखी दांपत्‍य जीवन का उपाय - यदि पति-पत्‍नी के बीच मनमुटाव है या वैवाहिक जीवन में कोई समस्‍या है तो सुखी वैवाहिक जीवन पाने के लिए जन्माष्टमी के दिन उपाय कर लें. इसके लिए जन्‍माष्‍टमी के दिन बेडरूम में मोरपंख रख लें. इससे पति-पत्नी के बीच प्रेम बढ़ने लगेगा. 


यह भी पढ़ें: Sawan 2024: अद्भुत है इस साल का सावन महीना, बन रहे इतने सारे शुभ योग


घर के झगड़े-कलह खत्‍म करने का उपाय - यदि घर में अक्‍सर झगड़े-विवाद होते हैं या घर में नकारात्‍मकता रहती है तो जन्माष्टमी के दिन घर में बांसुरी ले आएं और इसे पवित्र स्थान पर सम्‍मान से रख दें. इससे घर में शांति रहेगी और सकारात्‍मकता बढ़ेगी. 


धन प्राप्ति और करियर में तरक्‍की का उपाय - यदि नौकरी या व्‍यापार में मेहनत के बाद भी तरक्‍की नहीं हो पा रही है. इनकम नहीं बढ़ रही है तो यह घर के पूर्व और उत्‍तर पश्चिम दीवार पर मोरपंख लगा लें. यह उपाय कुंडली के राहु के अशुभ प्रभाव को खत्‍म करता है और तरक्‍की के रास्‍ते खोलता है. साथ ही राहु के कारण होने वाली बीमारियों से बचाता है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)