1 ओवर में 22 गेंद... क्रिकेट इतिहास का सबसे शर्मनाक रिकॉर्ड! पूरी दुनिया में बदनाम हुआ ये बॉलर
Advertisement
trendingNow12458372

1 ओवर में 22 गेंद... क्रिकेट इतिहास का सबसे शर्मनाक रिकॉर्ड! पूरी दुनिया में बदनाम हुआ ये बॉलर

Cricket Records: ​क्रिकेट इतिहास में एक ऐसा गेंदबाज भी रहा है जिसने एक ओवर में 22 गेंदें डालने का शर्मनाक रिकॉर्ड बना दिया था. क्रिकेट के नियमों के मुताबिक एक ओवर में 6 लीगल गेंदें फेंकना अनिवार्य रहता है, लेकिन एक गेंदबाज ने 1 ओवर में 22 गेंदें फेंकी, जो कोई सोच भी नहीं सकता.

1 ओवर में 22 गेंद... क्रिकेट इतिहास का सबसे शर्मनाक रिकॉर्ड! पूरी दुनिया में बदनाम हुआ ये बॉलर

Shameful Cricket Records: क्रिकेट में एक बल्लेबाज के लिए जिस तरह रन आउट होना सबसे ज्यादा निराशाजनक और शर्मनाक होता है, ठीक उसी तरह एक गेंदबाज के लिए एक ओवर में 6 से ज्यादा गेंदें डालना शर्मिंदगी वाली स्थिति होती है. क्रिकेट इतिहास में एक ऐसा गेंदबाज भी रहा है जिसने एक ओवर में 22 गेंदें डालने का शर्मनाक रिकॉर्ड बना दिया था. क्रिकेट के नियमों के मुताबिक एक ओवर में 6 लीगल गेंदें फेंकना अनिवार्य रहता है, लेकिन एक गेंदबाज ने 1 ओवर में 22 गेंदें फेंकी, जो कोई सोच भी नहीं सकता.

क्रिकेट इतिहास का सबसे शर्मनाक रिकॉर्ड

न्यूजीलैंड के स्पिनर बर्ट वेंस के नाम एक क्रिकेट मैच के एक ही ओवर में सबसे ज्यादा गेंदें फेंकने का शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज है. 20 फरवरी 1990 को न्यूजीलैंड के स्पिनर बर्ट वेंस ने कैंटरबरी के खिलाफ एक फर्स्ट क्लास मैच के एक ओवर में सबसे ज्यादा 22 गेंदें फेंकी थीं. वेलिंग्टन के लिए खेलते हुए बर्ट वेंस ने ये शर्मनाक रिकॉर्ड बनाया था. न्यूजीलैंड के लिए चार टेस्ट खेलने वाले पूर्व क्रिकेटर बर्ट वेंस के नाम क्रिकेट इतिहास का सबसे महंगा ओवर फेंकने का रिकॉर्ड दर्ज है.

पूरी दुनिया में बदनाम हुआ ये बॉलर

ये रिकॉर्ड न्यूजीलैंड में फर्स्ट क्लास क्रिकेट में बना, जब क्रिकेट इतिहास का सबसे महंगा ओवर दर्ज किया गया. न्यूजीलैंड के लिए 4 टेस्ट खेलने वाले बर्ट वेंस ने इस कारनामे को अंजाम दिया है. वेलिंगटन के बर्ट वेंस ने 20 फरवरी 1990 को कैंटरबरी के खिलाफ फर्स्ट क्लास मैच में 22 गेंदों का ओवर फेंका था. कैंटरबरी को 2 ओवर में जीत के लिए 95 रन चाहिए थे, तब वेंस ने 17 नो बॉल वाले अपने ओवर में 77 रन लुटाए. न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर ली जर्मन ने क्रिकेट के एक ओवर में 70 रन बनाए थे. यह क्रिकेट के किसी ओवर में बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सर्वश्रेष्ठ स्कोर था.

22 गेंदें फेंकी और 77 रन दे डाले

बर्ट वेंस ने ओवर की शुरुआत बहुत ही खराब की. उन्होंने लगातार नो बॉल फेंकी. पहली 17 गेंदों में उनकी सिर्फ एक ही लीगल गेंद थी. इस दौरान ली जर्मन ने शानदार अंदाज में अपना शतक पूरा किया. वेंस ने इस ओवर में कुल 22 गेंदें फेंकी और 77 रन दे डाले. इसके बाद कैंटरबरी टीम को आखिरी ओवर में जीतने के लिए 18 रनों की दरकरार थी. ली जर्मन ने पहले पांच गेंदों पर 17 रन बनाए, लेकिन आखिरी गेंद पर वह कोई रन नहीं बना सके और मैच ड्रॉ पर खत्म हो गया. बर्ट वेंस ने अपने करियर में 4 टेस्ट में 1 अर्धशतक की मदद से 207 जबकि 8 वनडे में कुल 248 रन बनाए.

ये रहा मैच का हाल

यह घटना क्राइस्टचर्च में कैंटरबरी के खिलाफ वेलिंगटन के शेल ट्रॉफी मैच के अंतिम दिन हुई. यह वेलिंगटन का सीजन का आखिरी गेम था और उन्होंने अपनी पारी घोषित करके कैंटरबरी को 59 ओवरों में 291 रनों का टारगेट दिया. कैंटरबरी की शुरुआत बहुत ही ज्यादा खराब रही. कैंटरबरी के 8 विकेट सिर्फ 108 रनों पर गिर गए, जिससे सभी को ये लग रहा था कि वेलिंगटन की टीम आसानी से मैच जीत जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. कैंटरबरी की टीम ने 8 विकेट पर 290 रन बनाकर मैच ड्रॉ करा लिया.

Trending news