Main Gate Vastu: घर में वास्तु शास्त्र में बताए गए नियमों का पालन करना बहुत जरूरी होता है. अगर इन वास्तु नियमों का पालन न किया जाए तो घर में वास्तु दोष लगता है जिससे घर के सदस्यों को कई समस्याएं हो सकती है. इसी के चलते आज हम आपको घर के मेन गेट से जुड़े वास्तु नियमों के बारे में बताने जा रहे हैं. इन वास्तु के नियमों का जरूर पालन करना चाहिए वरना नेगेटिविटी समेत कई दिक्कतें झेलनी पड़ सकती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: Diwali 2024 Gift: दिवाली पर भूलकर भी किसी को गिफ्ट में न देना ये 5 चीजें, नेगेटिविटी नहीं छोड़ेगी पीछा!


 


साफ-सफाई का रखें ध्यान
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में मेन गेट पर कभी भी कूड़ा-कचरा नहीं रहना चाहिए. ये बहुत अशुभ माना जाता है. इससे घर में नेगेटिविटी आती है. साथ ही ऐसे घर में मां लक्ष्मी का वास भी नहीं होता है.


 


न पड़े पेड़ या पोल की छांव
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में मुख्य द्वार पर किसी पेड़ या पोल की छांव नहीं पड़नी चाहिए ये बहुत अशुभ माना जाता है. इससे कई समस्याओं का पालन करना पड़ सकता है.


 


न रखें जूते-चप्पल
कभी भी घर के मुख्य द्वार पर चप्पल या जूते नहीं रखने चाहिए. कई लोग अपने घर के मेन गेट पर ही जूते-चप्पल उतार देते हैं और वहीं रख देते हैं. इस आदत को तुरंत सुधार लें वरना दिक्कतें हो सकती हैं.


 


झाड़ू न रखें
घर के मेन गेट पर झाड़ू भूलकर भी नहीं रखनी चाहिए. हिन्दू धर्म में झाड़ू का संबंध धन की देवी मां लक्ष्मी से होता है. ऐसे में अगर झाड़ू मेन गेट पर रखी जाती है तो घर में धन के आगमन में समस्याएं पैदा हो सकती हैं.


 


ये पौधा न रखें
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के मेन गेट पर कभी भी मनी प्लांट नहीं रखना चाहिए. इससे घर में धन हानि की समस्याएं पैदा हो सकती हैं.


 


कांटेदार पौधे हटा लें
अगर आपके घर के मुख्य द्वार के सामने कांटेदार पेड़-पौधे लगे हैं तो तुरंत हटा लें. इससे घर में तनाव, गृह क्लेश की स्थिति पैदा हो सकती है.


यह भी पढ़ें: Diwali 2024: दिवाली से पहले ये 5 सपने आना होता है बेहद शुभ, धनवान होने का मिलता है संकेत!


 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)