Vastu Tips for Sleeping: सोने का समय हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, सोते समय सिरहाने पर रखी जाने वाली वस्तुओं का हमारे जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ सकता है. अगर आप कुछ ऐसी चीजों को सिरहाने के पास रखते हैं तो आपको मां लक्ष्मी की नाराजगी झेलनी पड़ सकती है. आइए जानते हैं कि वास्तु शास्त्र के अनुसार सोते समय सिरहाने पर कौन सी चीजों को रखने से बचना चाहिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


- सोने या चांदी के आभूषण
वास्तु शास्त्र के अनुसार सोते समय सिरहान के पास सोने या चांदी के आभूषण बिलकुल भी नहीं रखने चाहिए. कहा जाता है कि सिरहाने के पास आभुषण रखने से आपको मां लक्ष्मी की नाराजगी झेलनी पड़ सकती है. व्यक्ति को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है. तरक्की में बाधाएं भी आती हैं.



- पैसे या पर्स
सोते वक्त सिरहाने के पास पैसे या फिर पर्स रखने से बचना चाहिए. माना जाता है कि पर्स या पैसे रखने से मां लक्ष्मी का अपमान होता है. साथ धन की समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है.


यह भी पढ़ें: अक्टूबर में कब रखा जाएगा पापांकुशा एकादशी का व्रत?  जानें सही डेट, तिथि, शुभ मुहूर्त और महत्व


- लोहे का सामान
वास्तु शास्त्र की मानें तो सोते समय सिरहाने के पास लोहे की चीजें नहीं रखनी चाहिए. इससे आर्थिक स्थिति पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. लोहे की चीजें रखना अशुभ माना जाता है.



- इलेक्ट्रॉनिक सामान
सिरहाने के पास लैपटॉप, मोबाइल जैसे इलेक्ट्रॉनिक सामान रखने से व्यक्ति को नेगेटिविटी झेलनी पड़ सकती है. इससे घर में लड़ाई-झगड़े की संभावना बढ़ जाती है. स्वास्थ्य के लिए भी ये अच्छा नहीं माना जाता है.



- किताब
सोते वक्त सिरहाने के पास कॉपी-किताब रखना भी अशुभ होता है. कहा जाता है कि किताबें रखने से मां सरस्वती का अपमान हो सकता है.


यह भी पढ़ें: शारदीय नवरात्रि में जरूर करें इस चमत्कारी स्तोत्र का पाठ, माता रानी पूरी करेंगी मनोकामनाएं


 


- दवाइयां
सोते समय सिरहाने के पास दवाइयां रखने से वास्तु दोष लगता है. अगर आप भी दवाइयां रखते हैं तो आप तुरंत हटा दें.



- जूते-चप्पल
वास्तु शास्त्र के अनुसार सिरहाने के पास जूते-चप्पल नहीं रखने चाहिए. इससे जीवन में नकारात्मकता फैलती है और कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.


Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.