Bada Mangal 2024 Mein Kab hai: हिन्दू कैलेंडर के तीसरे महीने यानी ज्येष्ठ में पड़ने वाले सभी मंगलवार को बड़ा मंगल कहा जाता है. इस दिन बजरंगबली की पूजा करने का विधान है. धार्मिक शास्त्रों के अनुसार हनुमान जी की पूजा करने से जीवन के संकट कम होते हैं और सुख-समृद्धि बनी रहती है. बड़ा मंगल के अवसर पर आप कुछ चीजों का दान कर हनुमान जी की विशेष कृपा पा सकते हैं और जीवन में तरक्की हासिल कर सकते हैं. आइए जानते हैं बड़ा मंगल कब-कब हैं और किन चीजों का दान करना लाभदायक होता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


कब-कब है बड़ा मंगल? (Bada Mangal 2024 Date)


पहला बड़ा मंगल: 28 मई 2024


दूसरा बड़ा मंगल:  4 जून 2024


तीसरा बड़ा मंगल: 11 जून 2024


चौथा बड़ा मंगल: 18 जून 2024


करें इन चीजों का दान


दूध का दान
बड़ा मंगल पर हनुमान जी की पूजा करने के बाद आप जरूरतमंदों को दूध का दान कर सकते हैं. धार्मिक शास्त्रों के अनुसार दूध का दान करने से बीमारियों से छुटकारा मिलता है और निरोग स्वास्थय का आशीर्वाद मिलता है.



घी का दान
बड़ा मंगल के पावन अवसर पर आप घी का दान कर सकते हैं. इसका दान करने से घर के सदस्यों पर बजरंगबली की कृपा बनी रहती है और सुख-समृद्धि का वास होता है.



मसूर की दाल का दान
मांगलिक दोष से छुटकारा पाने के लिए आप बड़ा मंगल पर मसूर की दाल का दान कर सकते हैं. कहा जाता है कि मसूर की दाल का दान करने से मांगलिक दोष का बुरा प्रभाव कम होता है और कार्यों में आ रही बाधाएं दूर होती हैं.


यह भी पढ़ें: Astro Tips: मां लक्ष्मी को अर्पित करें ये 1 चीज, होंगे चमत्कारी लाभ, खुल जाएंगे धनलाभ के रास्ते


 


लड्डू का दान
धार्मिक शास्त्रों के अनुसार हनुमान जी का प्रिय भोग लड्डू है. बड़ा मंगल पर आप हनुमान जी को लड्डू का भोग लगाएं इससे हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और करियर में उन्नति होती है. साथ ही तरक्की के द्वार भी खुलते हैं.



लाल मिर्च का दान
अगर आप शत्रुओं से परेशान हैं तो आप बड़ा मंगल पर लाल मिर्च का दान करें. लाल मिर्च का दान करने से शत्रुओं से छुटकारा मिलता है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)