Pradosh Vrat Mantra Jaap: हिंदू धर्म शास्त्रों में ज्येष्ठ माह का विशेष महत्व है. इस माह में आने वाले व्रत और त्योहार का अलग महत्व है. ज्येष्ठ माह में मंगलवार को बड़ा मंगल के नाम से जाना जाता है. वहीं, इस माह में आने वाले प्रदोष व्रत का भी विशेष महत्व है. ज्येष्ठ माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को भौम प्रदोष व्रत रखा जा रहा है. इस दिन भगवान शिव के साथ हनुमान जी की कृपा भी बरसेगी.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रदोष व्रत के दिन प्रदोष काल में भगवान शिव के साथ मां पार्वती की पूजा करने से जीवन के सभी दुख दूर होते हैं और कष्टों से निजात मिलती है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार प्रदोष व्रत बेहद शुभ और फलदायी माना गया है भगवान शिव की पूजा करने के साथ अगर इस दिन मंत्रों का जाप भी किया जाए, तो भक्त्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. इतना ही नहीं, घर में सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. 


प्रदोष व्रत 2024 तिथि 


हिंदू पंचांग के अनुसार ज्येष्ठ माह का प्रदोष व्रत 4 जून 2024 को रखा जाएगा. इस बार मंगलवार को प्रदोष व्रत होने के कारण इसे भौम प्रदोष व्रत के नाम से जाना जाता है. इस दिन भगवान शिव के साथ हनुमान जी की पूजा करने से हर संकट से मुक्ति मिलती है.  


Aaj ka Rashifal: बेहद खास है 4 जून का दिन, जानें मेष से मीन राशि तक किस-किस की चमकेगी किस्‍मत
 


प्रदोष व्रत पूजा मुहूर्त 2024


पंचांग के अनुसार ज्येष्ठ माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को  प्रदोष व्रत रखा जा रहा है. तिथि की शुरुआत 4 जून सुबह 12 बजकर 18 मिनट पर होगी और रात 10 बजकर 1 मिनट तक रहेगी. ऐसे में भौम प्रदोष व्रत 4 जून को रखा जाएगा. इस दिन पूजा का शुभ मुहूर्त शाम के समय 7 बजकर 16 मिनट से लेकर 9 बजकर 18 मिनट तक  रहेगा. 


करें इन मंत्रों का जाप    


- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार प्रदोष व्रत के दिन ओम नमः शिवाय मंत्र का जाप करने से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है. इसे भगवान शिव का मूल मंत्र माना जाता है. इस मंत्र का जाप कम से कम 108 बार करने से व्यक्ति को हर कष्ट से मुक्ति मिलती है.  


Vastu Tips: टाटा-बिड़ला से कम नहीं होता ऐसा व्यक्ति जिसके घर में होता है ये यंत्र, खुल जाते हैं किस्मत के ताले
 


- इस दिन भगवान शिव के साथ मां पार्वती की पूजा की जाती है. इस दिन ॐ गौरीशंकरार्धनाथ्री नमः मंत्र का जाप करने से व्यक्ति को वैवाहिक जीवन में सुख और समृद्धि आती है. सात ही, दांपत्य जीवन में प्रेम और समृद्धि बनी रहती है. 


- प्रदोष व्रत के दिन भगवान शिव के त्र्यंबकेश्वर रूप का मंत्र ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगंधिं पुष्टिवर्धनं नावहंतु: का जाप करने से व्यक्ति को आरोग्य की प्राप्ति होती है.  


- भगवान शिव का मंत्र ॐ नमः शिवाय गुरुदेवाय नमः मंत्र का जप करने से ज्ञान और विद्या की प्राप्ति होती है.  


- वहीं, अगर आप मोक्ष प्राप्ति चाहते हैं, तो प्रदोष व्रत के दिन ॐ शिवलिंगाय नमः मंत्र का जाप कम से कम 108 बार करें. इस मंत्र के जाप से व्यक्ति को मोक्ष की प्राप्ति होती है. 


इन बातों का रखें ध्यान


- प्रदोष व्रत के दिन कुछ बातों का ध्यान रख कर भगवान शिव और मां पार्वती की कृपा पाई जा सकती है. इस दिन प्याज, लहसुन और मांसाहारी भोजन का सेवन भूलकर न करें. प्रदोष व्रत रखने वाले इस दिन भूलकर भी नमक का सेवन न करें. इसके साथ ही ब्रह्मचर्य व्रत का पालन करें और भगवान शिव का ध्यान करें.  


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)