Chanakya Niti for Money: महान अर्थशास्‍त्री, कूटनीतिज्ञ, राजनीतिज्ञ और मार्गदर्शक आचार्य चाणक्‍य की नीतियां आज भी प्रासंगिक हैं. यही वजह है कि चाणक्‍य नीति की किताब हो या उनके कोट्स आज भी खूब पढ़े जाते हैं. सोशल मीडिया पर चाणक्‍य नीतियां हमेशा छाईं रहती हैं. लोग अच्‍छा जीवन जीने, अमीर और सफल बनने के लिए चाणक्‍य की नीतियों को अपने जीवन में उतारने की कोशिश करते हैं. आज हम आचार्य चाणक्‍य द्वारा बताई गई कुछ महत्‍वपूर्ण बातें जानते हैं, जो बताती हैं कि मां लक्ष्‍मी किन स्‍थानों पर कभी वास नहीं करती हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: श्रीकृष्‍ण चाहते तो बच जाता अभिमन्‍यु, क्‍यों जरूरी थी अर्जुन के 16 साल के बेटे की मृत्‍यु?


इन जगहों पर नहीं ठहरतीं मां लक्ष्‍मी 


आचार्य चाणक्‍य ने अपने नीतिशास्‍त्र में बताया है कि अमीर बनने के लिए व्‍यक्ति को क्‍या करना चाहिए. ताकि मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होकर उस पर कृपा करें. साथ ही उन कामों से बचने की भी सलाह दी है, जो मां लक्ष्‍मी को नाराज करती हैं. जानिए मां लक्ष्‍मी को कौनसी चीजें अप्रिय हैं. 


यह भी पढ़ें: शुरू होने वाला है कार्तिक महीना, जान लें तुलसी से जुड़े जरूरी नियम, वरना दिवाली पर निकल जाएगा


- जिन जगहों पर मूर्खों का सम्‍मान हो और बुद्धिमान लोगों का अपमान हो, वहां पर मां लक्ष्‍मी कभी भी नहीं ठहरती हैं. ऐसे घर, गांव या राज्‍य का विनाश तय है, जहां मूर्खों को और उनकी बातों को महत्‍व दिया जाता हो. 


- साथ ही जो लोग मूर्खों और चापलूसों की बातों पर यकीन करते हैं और उन्‍हीं के मुताबिक कार्य करते हैं, वे कभी भी तरक्‍की नहीं करते हैं. उल्‍टे उन्‍होंने अपने जीवन में जो प्राप्‍त किया हो, उसे भी खो देते हैं. 


यह भी पढ़ें: शनि की सीधी चाल देगी इन राशि वालों को सबसे ज्‍यादा राहत, सुकून की सांस के साथ मिलेगा धन का ढेर


- जिस घर में झगड़े होते हों, बुजुर्गों-महिलाओं का सम्‍मान ना होता हो, बच्‍चों को प्रेम ना मिलता हो. पति-पत्‍नी अनैतिक आचरण करते हों, ऐसे घर में धन की देवी कभी प्रवेश नहीं करती हैं. ऐसे घर में हमेशा गरीबी रहती है. 


- जिस घर में अन्‍न के भंडार खाली रहते हों यानी कि किचन में अनाज, भोजन बनाने की सामग्री ना रहती हो, वहां भी मां लक्ष्‍मी कभी नहीं ठहरती हैं. साथ ही पीने का पानी भी हमेशा भरकर रखें. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)