नई दिल्‍ली: कई लोग सामने तो बहुत मीठा बोलते हैं लेकिन पीठ पीछे बुराई (Backbiting ) करने में अव्‍वल होते हैं. ऐसे लोग बुराई करने के साथ-साथ कई बार बातें भी इधर से उधर करते हैं. ऐसे लोगों को अपने राज बताना बड़ी मुश्किल में फंसा सकता है. ज्‍योतिष में कहा गया है कि कई बार लोगों में ये आदत उनके आसपास के माहौल के कारण होती है, वहीं कुछ लोगों में यह समस्‍या जन्‍मजात होती है. ऐसे लोगों को पहचानने का एक आसान तरीका है, वो है उनके नाम (Name) का पहला अक्षर (First Letter). 


नाम से करें पहचान  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसे लोग जिनका नाम H, N और L अक्षर से शुरू होता है, उनमें बुराई करने की आदत अक्‍सर देखने को मिलती है. जानते हैं इन अक्षर वाले लोगों का स्‍वभाव. 


- जिन लोगों का नाम H से शुरू होता है वे लोग वैसे तो खासे बुद्धिमान होते हैं लेकिन इनमें एक बुराई भी होती है. ये लोग हमेशा दूसरों में गलतियां ढूंढते रहते हैं. फिर दूसरों से उनकी बुराइयां बताते हैं. हालांकि ऐसा करके वे किसी को नुकसान नहीं पहुंचाना चाहते लेकिन वे खुद को बुराई करने से रोक भी नहीं पाते हैं. 


यह भी पढ़ें: सारी मुश्किलें दूर कर देंगे Lal Kitab के ये 10 अचूक Totke, ये हैं करने के तरीके


- जिन लोगों का नाम N से शुरु होता है, वे लोग बेहद बिंदास किस्म के होते हैं. स्‍वतंत्र विचारों वाले लोग अपनी ही दुनिया में मस्‍त रहते हैं. साथ ही बोलने में बेबाक होते हैं. लिहाजा इन्हें जो बात पसंद नहीं आती, वो वे कह देते हैं. यानी कि ये लोग बुराई करते हैं लेकिन पीठ पीछे नहीं बल्कि मुंह पर ही करते हैं. 


- ऐसे लोग जिनका नाम L से शुरू होता है, वे लोग शान से जिंदगी जीना पसंद करते हैं. इनका स्‍वभाव अच्‍छा होता है. वैसे तो ये लोग बुराई नहीं करते हैं लेकिन यदि किसी से चिढ़ जाएं तो फिर वे उसमें हमेशा कमियां ही ढूंढते रहते हैं. इतना ही नहीं फिर वे उन लोगों को नीचा दिखाने का कोई मौका नहीं छोड़ते, फिर चाहे वो उनका दोस्‍त हो या रिश्‍तेदार. 


(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)