Karwa Chauth 2024 : आज देश के कई राज्‍यों में करवा चौथ व्रत की धूम है. कार्तिक कृष्‍ण चतुर्थी को रखे जाने वाले यह व्रत अनादि काल से रखा जाता है. देवता जब असुरों से युद्ध में हारने लगे तब उनकी देव पत्नियों ने निर्जला व्रत रखकर उनकी विजय की प्रार्थना की थी. इसके बाद देवताओं की विजय हुई और देव पत्नियों ने जब व्रत का पारण किया, तभी चंद्रमा निकला था. इसलिए करवा चौथ व्रत चंद्रमा को देखकर खोलने का नियम है. आज 20 अक्‍टूबर 2024 को करवा चौथ के दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और सुखी वैवाहिक जीवन के लिए करवा चौथ का व्रत रख रही हैं. फिर शाम को भगवान गणेश, मां गौरी और चंद्रमा की पूजा करेंगी और व्रत खोलेंगी. जानिए आज करवा चौथ की पूजा करने का मुहूर्त और चंद्रोदय समय क्‍या है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: 70 साल बाद करवा चौथ पर शनि का दुर्लभ योग, 3 राशि वालों की हर मुराद पूरी करेगा 'चांद'


करवा चौथ व्रत पूजा मुहूर्त


पंचांग के अनुसार, कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि 20 अक्टूबर 2024 की सुबह 06.46 बजे से शुरू हो चुकी है जो 21 अक्टूबर की सुबह 04.16 बजे तक रहेगी. इसलिए करवा चौथ का व्रत 20 अक्टूबर, रविवार को यानी आज रखा जा रहा है.


वहीं करवा चौथ पर पूजा का करने का शुभ मुहूर्त आज 20 अक्टूबर की शाम 5 बजकर 46 मिनट से शाम 7 बजकर 02 मिनट तक है. यानी कि सवा घंटे का समय पूजा के लिए मिलेगा.


यह भी पढ़ें: श्रीकृष्‍ण चाहते तो बच जाता अभिमन्‍यु, क्‍यों जरूरी थी अर्जुन के 16 साल के बेटे की मृत्‍यु?


करवा चौथ का चांद कब निकलेगा?


करवा चौथ पर सबसे ज्‍यादा इंतजार चांद के निकलने का होता है क्‍योंकि पूरे दिन का कठिन निर्जला व्रत चंद्रमा के दर्शन करने और चंद्र देव को अर्घ्‍य देने के बाद ही खोला जाता है. आज करवा चौथ पर चंद्रोदय का समय शाम 07 बजकर 53 मिनट बताया जा रहा है, जो कि अलग-अलग शहरों में अलग-अलग रहेगा. देश की राजधानी नई दिल्ली में आज चंद्रोदय रात 8 बजकर 15 मिनट पर हो सकता है, जिसके बाद महिलाएं चंद्रमां को अर्घ्य देने के बाद व्रत खोल सकेंगी.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)