Krishna Janmashtami 2024 Date: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी बेहद खास और धूमधाम से मनाया जाने वाला हिंदू पर्व है. इस पर्व को भगवान विष्णु के अवतार श्रीकृष्ण के जन्मदिवस के रूप में मनाया जाता है. श्रीकृष्ण को कन्हैया, कान्हा, लड्डू गोपाल सहित कई नामों से जाना जाता है. माना जाता है कि श्रीकृष्ण ने भाद्रपद महीने की कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को आधी रात के समय जन्म लिया था. तभी से इस तिथि को कृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाती है. हालांकि कृष्ण जन्माष्टमी की तिथि और मुहूर्त को लेकर लोगों के बीच असमंजस है कि जन्माष्टमी 26 अगस्त को मनाई जाएगी या 27 अगस्त को मनाई जाएगी और पूजा का मुहूर्त क्या होगा, पूजा की विधि क्या होगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


26 और 27 अगस्त में से किस तिथि को मनाई जाएगी कृष्ण जन्माष्टमी?


कृष्ण जन्माष्टमी को लेकर दो तिथियां सामने आ रही हैं. लोग असमंजस में हैं कि कृष्ण जन्माष्टमी 26 अगस्त को मनाएं या फिर 27 अगस्त को मनाएं. असमंजस यह भी है कि क्या दोनों तिथियों में कृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाएगी. हालांकि हिंदू पंचाग के अनुसार जन्माष्टमी 26 अगस्त 2024 को सुबह 03 बजकर 39 मिनट पर शुरू होगी और 27 अगस्त की रात 2  बजकर 19 मिनट तक रहेगी. वहीं पूजा का मुहूर्त 26 अगस्त को रात 12 बजकर 1 मिनट पर शुरू होगा और 12 बजकर 45 मिनट तक रहेगा. यह निशिता मुहूर्त है. 



इस तरह करें भगवान कृष्ण की पूजा


जन्माष्टमी के दिन भगवान भगवान कृष्ण की विधिवत पूजा के लिए पहले उनकी धातु की प्रतिमा को किसी पात्र में रखें. उनकी प्रतिमा को दूध, दही, शहद, शर्करा से स्नान कराएं. इसके साथ ही अंत में उन्हें घी से स्नान कराएं. हालांकि यह भी माना जाता है पहले उन्हें खीरे के बीच रखें और उसके बाद 12 बजे उन्हें इन सामग्रियों से स्नान कराएं, जिसे पंचामृत स्नान कहते है.